एसबीआई की तिजोरी से गायब हुए 11 करोड़ रुपये के सिक्के, सीबीआई की ताबड़तोड़ छापेमारी

नई दिल्ली

राजस्थान में एसबीआई (SBI) की एक ब्रांच से करीब 11 करोड़ रुपये के सिक्के गायब होने का मामला सामने आया है। सीबीआई (CBI) ने गुरुवार को इस मामले में 25 ठिकानों पर छापेमारी की। अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय एजेंसी ने राजस्थान उच्च न्यायालय के आदेश के बाद 13 अप्रैल को इस संबंध में मामला दर्ज किया था। यह मामला राज्य के करौली में एसबीआई की एक शाखा के लॉकर (तिजोरी) से 11 करोड़ रुपये के सिक्के गायब होने से जुड़ा है। उन्होंने बताया कि दिल्ली, जयपुर, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, अलवर, उदयपुर और भीलवाड़ा में बैंक के लगभग 15 पूर्व अधिकारियों और अन्य के परिसरों की तलाशी ली गई। गौरतलब है कि यह मामला तब सामने आया जब एसबीआई की शाखा ने अगस्त, 2021 में अपने नकदी भंडार में अंतर के बाद पैसे की गिनती करने का फैसला किया था। नकदी की गिनती एक निजी वेंडर द्वारा की गई। इससे पता चला कि शाखा से 11 करोड़ रुपये के सिक्के गायब थे।

सीबीआई ने इस मामले में 13 अप्रैल को एफआईआर दर्ज की थी। एसबीआई की तिजोरी में 13,01,71,275 रुपये के सिक्के जमा थे लेकिन काउंटिंग में 3,000 थैलों में केवल दो करोड़ रुपये के ही सिक्के निकले। इसके बाद एसबीआई ने 16 अगस्त, 2021 को करौली पुलिस के पास प्राथमिकी दर्ज कराई थी। प्राथमिकी के मुताबिक एसबीआई ने सिक्कों की गिनती के लिए जिस एजेंसी को लगाया था उसके मालिक ने बताया कि कुछ लोगों ने उनके एक कर्मचारी की धमकी दी है।
जब यह कर्मचारी अपने होटल लौट रहा था तो 10-15 लोगों के एक गिरोह ने उसे जान से मारने की धमकी दी और कहा कि सिक्कों की गिनती बंद कर दो। बाद में हाई कोर्ट के आदेश पर यह मामला सीबीआई को सौंपा गया था।

About bheldn

Check Also

पहले बजट का झटका… अब ग्लोबल मार्केट में भूचाल, खुलते ही औंधे मुंह गिरा शेयर बाजार, बिखर गए ये 10 स्टॉक

नई दिल्ली, शेयर बाजार लगातार तीसरे दिन लाल निशान पर ओपन हुआ. सुबह जैसे ही …