अडानी वाले मुंद्रा पोर्ट ड्रग्स केस में बड़ा ऐक्सन, दिल्ली में रेस्टोरेंट चलाने वाला कबीर तलवार गिरफ्तार

नई दिल्ली

अंतरराष्ट्रीय ड्रग तस्करी के नेटवर्क में शामिल होने के आरोप में दिल्ली-एनसीआर के बिजनसमैन कबीर तलवार को एनआईए ने गिरफ्तार कर लिया है। वह दिल्ली के सम्राट होटल में प्लेबॉय बार चलाता है। उसका दिल्ली-एनसीआर में ही नहीं, दुबई में भी रेस्टोरेंट है। गिरफ्तार किए गए आरोपियों में हरप्रीत सिंह तलवार उर्फ कबीर तलवार और प्रिंस शर्मा का नाम शामिल है। दोनों दिल्ली के रहने वाले हैं। आरोप है कि दोनों शख्स अफगानिस्तान से भारत लाई गई 3000 किलो हेरोइन की भारी भरकम खेप की तस्करी में शामिल थे।

3000 किलो हेरोइन पकड़ी गई थी
पिछले साल गुजरात के मुंद्रा पोर्ट से करीब 3000 किलो हेरोइन जब्त की गई थी। बताया गया था कि समुद्री रास्ते से यह हेरोइन अफगानिस्तान से लाई गई। एनआईए ने पहले दिल्ली के बिजनसमैन तलवार से पूछताछ की और बाद में गिरफ्तार कर लिया।

भारी भरकम हेरोइन की खेप की डिलीवरी और खरीद में कई विदेशी नागरिक भी शामिल थे। रिपोर्टों में दावा किया जा रहा है कि कबीर तलवार अफगान नागरिकों के जरिए ड्रग्स खरीद रहा था और दुबई के रास्ते पैसे भेज रहा था। बताया गया है कि रिफाइंड ड्रग्स को कथित तौर पर बिजनसमैन द्वारा सर्कुलेट किया जाता था और ड्रग्स का बाकी हिस्सा पंजाब भेजा जाता था।

एनआईए ने शुरुआत में इस केस की चार्जशीट में 16 आरोपियों का जिक्र किया था। एनआईए के सूत्रों के हवाले से कहा गया था कि एजेंसी को संदेह है कि इस तस्करी से जुटाए पैसे को अफगानिस्तान भेजकर आतंकी गतिविधियों की फंडिंग की जा सकती थी। इस मामले में आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन से कनेक्शन भी जांचा जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में बरामद हेरोइन की कीमत करीब 21,000 करोड़ रुपये आंकी गई थी। मादक पदार्थ को अफगानिस्तान के कंधार से ईरान के बंदर अब्बास बंदरगाह और वहां से फिर गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह भेजा गया था।

तब अडाणी समूह ने क्या कहा था
मुंद्रा पोर्ट का संचालन अडाणी ग्रुप करता है। उस समय, अडाणी समूह ने कहा था कि मुंद्रा इंटरनेशनल कंटेनर टर्मिनल पर पहुंचे दो कंटेनरों से भारी मात्रा में प्रतिबंधित हेरोइन जब्त की गई। देश के किसी भी पोर्ट संचालक के पास कंटेनरों को खोलकर उनकी जांच का अधिकार नहीं होता है इसलिए मामले में उसकी कोई भूमिका नहीं है।

About bheldn

Check Also

डॉक्टरों ने बनाई ऐसी दवा दोबारा नहीं होगा कैंसर, जानलेवा साइड इफेक्ट्स करेगी कम

मुंबई, देशभर में हर साल बड़ी संख्या में लोग कैंसर से जान गंवा देते हैं. …