रनआउट विवाद में नया मोड़, इंग्लिश कप्तान ने टीम इंडिया पर लगाया ये आरोप

नई दिल्ली,

क्रिकेट जगत में मांकड़िंग को लेकर शुरू हुई बहस थमने का नाम नहीं ले रही है. इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट ने कहा है कि भारतीय टीम ने चार्ली डीन को क्रीज से निकलने पर कोई चेतावनी नहीं दी थी. गौरतलब है कि दीप्ति शर्मा ने कहा था कि उन्होंने मांकड़िंग आउट करने से पहले इंग्लिश बल्लेबाज डीन को क्रीज छोड़ने के बारे में सचेत किया था.

दीप्ति शर्मा ने कहा था, ‘मैंने रन-आउट करने से पहले डीन से बात की थी और बताया कि अगर वह अपनी क्रीज छोड़ना जारी रखती हैं तो उन्हें रन-आउट किया जाएगा. इसलिए हमने जो कुछ भी किया वह नियमों के अनुसार था. हमने अंपायरों को भी बताया था. लेकिन वह बार-बार ऐसा कर रही थी, इसलिए हमारे पास और कोई विकल्प नहीं था.’ रन-आउट होने के बाद चार्लोट डीन की आंखें नम हो गई थीं.

अब हीथर नाइट ने दीप्ति शर्मा के दावों को खारिज करते हुए ट्वीट किया, ‘खेल खत्म हो गया है, चार्ली वैध रूप से आउट हुई थीं. भारत मैच और सीरीज जीतने के योग्य था. लेकिन कोई चेतावनी नहीं दी गई थी. उन्हें देने की जरूरत भी नहीं है. इसलिए ऐसा करने या ना करने से रन-आउट को अवैध नहीं कहा जा सकता है.’

हीथर नाइट इंजरी के चलते भारत के खिलाफ वनडे सीरीज का पार्ट नहीं थी. नाइट ने कहा, ‘लेकिन अगर वे रन आउट को प्रभावित करने के निर्णय से सहज हैं, तो भारत को झूठ बोलकर इसे सही ठहराने की आवश्यकता महसूस नहीं करनी चाहिए.’

कप्तान हरमनप्रीत कौर से मांकड़िंग को लेकर सवाल किया गया था. इस पर हरमनप्रीत ने कहा, ‘यह खेल का हिस्सा है, मुझे नहीं लगता कि हमने कुछ नया किया है. यह आपकी जागरूकता को दर्शाता है कि बल्लेबाज क्या कर रहा है. मैं अपने खिलाड़ियों का समर्थन करूंगी, उसने नियमों के बाहर कुछ नहीं किया है. दिन के अंत में जीत आखिरकार जीत है और हम इसे हाथों-हाथ लेंगे.

क्रिकेट के नियमों को बनाने वाली संस्था एमसीसी ने भी इस नियम को लेकर एक बयान जारी किया है. इसमें कहा गया, ‘गेंदबाजी छोर पर बल्लेबाजों के लिए एमसीसी का संदेश यही रहेगा कि वे तब तक क्रीज पर रहें जब तक कि गेंदबाज के हाथ से गेंद को निकलते हुए नहीं देख लेते. ऐसा करने पर रन-आउट से बचा जा सकता है. हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने ने खेल की परिस्थितियों में बदलाव करते हुए ‘अनुचित खेल’ से रन-आउट में शिफ्ट कर दिया था. ये बदलाव 1 अक्टूबर से लागू होंगे.

…जब आईपीएल में हुआ था बवाल
आईपीएल 2019 में रविचंद्रन अश्विन ने राजस्थान रॉयल्स के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर को मांकड़िंग किया था, जिसके बाद उनकी खेल भावना पर सवाल खडे हुए थे. उस विकेट के बाद से वह मुकाबला पूरी तरह से पलट गया था. अब अश्विन और बटलर दोस्त बन चुके हैं और दोनों ने आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स (RR) के लिए एक साथ क्रिकेट खेला था.

 

About bheldn

Check Also

ट्रेविस हेड ने बनाया फास्टेस्ट फिफ्टी का रिकॉर्ड, अभिषेक शर्मा ने मिनटों में तोड़ दिया रिकॉर्ड!

हैदराबाद इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के 8वें मैच में ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की …