T20 WC: इंग्लैंड ने फंसाया सेमीफाइनल का गणित, NZ की हार से ग्रुप-1 हुआ दिलचस्प

ब्रिस्बेन,

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के अहम मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 20 रनों से हरा दिया है. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाएं बनी हुई हैं. ब्रिस्बेन में मंगलवार (01 नवंबर) को खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करते हुए छह विकेट पर 179 रन बनाए थे, जवाब में पूरे 20 ओवर तक खेलने के बावजूद कीवी टीम छह विकेट पर 159 रन तक ही पहुंच पाई.

ग्रुप-1 का मामला पूरी तरह फंसा
इंग्लैंड की जीत के बाद ग्रुप-1 का प्वाइंट टेबल अब पूरी तरह खुल गया है. इंग्लैंड की टीम अब चार मैचों में दो जीत और एक हार के साथ दूसरे नंबर पर आ गई है. न्यूजीलैंड की टीम बेहतर नेट-रन रेट के चलते पहले नंबर पर बनी हुई है. इंग्लैंड की टीम की जीत का नुकसान ऑस्ट्रेलिया को हुआ है जो अब तीसरे नंबर पर फिसल गया है. इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया तीनों के ही चार मैचों में अब पांच-पांच अंक हैं.

श्रीलंका की बात की जाए तो उसके चार मैचों में चार अंक हैं और उसका नेट-रन रेट माइनस में है. इसके बाद आयरलैंड और अफगानिस्तान का नंबर आता है जो क्रमश: पांचवें और छठे नंबर पर हैं. आयरलैंड के तीन और अफगानिस्तान के दो अंक हैं. अफगानिस्तान जहां प्रतियोगिता से आउट हो चुकी है, वहीं आयरलैंड भी लगभग बाहर ही है.

देखा जाए तो अब 4 एवं पांच नवंबर को ग्रुप-1 में होने वाले तीन मुकाबले काफी अहम हो गए हैं. 4 नवंबर को पहले मैच न्यूजीलैंड और आयरलैंड का सामना होना है. वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम अफगानिस्तान, जबकि 5 नवंबर को श्रीलंका का सामना इंग्लैंड से होना है. इन तीन मैचों के नतीजे से ही ग्रुप-1 की स्थिति पूरी तरह साफ होगी.

ग्लेन फिलिप्स की इनिंग गई बेकार
न्यूजीलैंड के इनिंग की बात करें तो उसकी शुरुआत काफी खराब रही थी और उसने 28 रनों के स्कोर पर दो विकेट खो दिए थे. इसके बाद केन विलियमसन और ग्लेन फिलिप्स ने 91 रनों की साझदारी कर टीम को संभाला. हालांकि दोनों खिलाड़ियों का अहम मौके पर आउट होना न्यूजीलैंड को काफी भारी पड़ा और वह टारगेट तक नहीं पहुंच पाई.

इस दौरान जिमी नीशम, डेरिल मिचेल भी कुछ खास नहीं कर पाए. केन विलियमसन ने 40 बॉल पर 40 रन बनाए. वहीं फिलिप्स ने 36 बॉल पर 62 रनों की पारी खेली, जिसमें चार चौके और तीन छक्के शामिल थे. इंग्लैंड की ओर से सैम कुरेन और क्रिस वोक्स ने दो-दो विकेट चटकाए.

इंग्लैंड की रही थी अच्छी शुरुआत
टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी इंग्लिश टीम की शुरुआत काफी अच्छी रही और बटलर ने एलेक्स हेल्स के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी कर डाली थी. हेल्स ने 40 गेंदों 52 रन बनाए, जिसमें सात चौके और एक छक्का शामिल था. हेल्स के आउट होने के बाद बटलर ने मोर्चा संभाल लिया और उन्होंने लॉकी फर्ग्युसन को निशाना बनाया.

कप्तान बटलर ने 47 गेंद में 73 रन बनाए. बटलर ने अपनी पारी में सात चौके और दो छक्के मारे. इस शानदार पारी के दौरान भाग्य ने भी बटलर का साथ दिया. उन्हें आठ और 40 रन के स्कोर पर जीवनदान मिले. बटलर को पहला जीवनदान पावरप्ले में मिल गया था जब न्यूजीलैंड के कप्तान विलियमसन ने कवर्स रीजन में कैच तो पकड़ लिया था लेकिन जब वह नीचे गिरे तो गेंद उनके हाथ से छूट गई.

…बाद में कीवी टीम ने की थी वापसी
एक समय इंग्लैंड की टीम 200 रनों का स्कोर बनाते हुए दिख रही थी. लेकिन न्यूजीलैंड ने हालांकि अंतिम तीन ओवर में बेहतर गेंदबाजी करते हुए बटलर समेत चार खिलाड़ियों को आउट और इस दौरान सिर्फ 22 रन खर्च किए. न्यूजीलैंड की ओर से लॉकी फर्ग्यूसन ने सबसे ज्यादा दो सफलताएं प्राप्त कीं. वहीं टिम साउदी, ईश सोढ़ी और मिचेल सेंटनर ने एक-एक विकेट हासिल किया.

About bheldn

Check Also

रेप केस में बरी हुए इस क्रिकेटर की मुश्किलें बढ़ीं… अब वर्ल्ड कप से होगा बाहर

काठमांडू, नेपाल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान संदीप लामिछाने के लिए हाल ही में एक …