पुतिन ने बेलारूस में तैनात की हाइपरसोनिक परमाणु मिसाइल किंझल, निशाने पर लंदन! दहशत में ब्रिटेन

मास्‍को/लंदन

यूक्रेन युद्ध में अरबों डॉलर के हथियार दे रहे पश्चिमी देशों को रूस ने अब खुली चेतावनी दी है। रूस ने आधुनिक ब्रह्मास्‍त्र कही जाने वाली किंझल हाइपरसोनिक परमाणु मिसाइल को अपने पड़ोसी देश बेलारूस में तैनात किया है। बेलारूस की सैटलाइट से मिली तस्‍वीरों के आधार पर ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी ने इसका खुलासा किया है। इस खुलासे के बाद ब्रिटेन दहशत में आ गया है और हो भी क्‍यों न। यूरोपीय देशों के करीब बेलारूस में परमाणु बम गिराने वाली मिसाइल तैनात करने के बाद अब रूस जब चाहे लंदन को तबाह कर सकता है।

रूस की किंझल मिसाइल को नाटो देश किलजॉय और रूसी डैगर के नाम से बुलाते हैं। यह मिसाइल साल 2018 से ही रूसी हथियारों के जखीरे में शामिल है। यह मिसाइल 2000 किमी की दूरी तक किसी भी लक्ष्‍य को तबाह करने की ताकत रखती है। इस महाविनाशक मिसाइल में 1000 पाउंड के विस्‍फोटक या एक परमाणु बम लगाया जा सकता है। बेलारूस से लंदन की दूरी मात्र 1800 किमी है और इस तरह से ब्रिटेन अब इस मिसाइल की रेंज में आ गया है।

ध्‍वनि की 12 गुना रफ्तार से उड़ती है किंझल
यूक्रेन युद्ध में ब्रिटेन और अमेरिका ने यूक्रेन का जमकर साथ दिया है और इन दोनों देशों ने अरबों डॉलर के हथियारों की आपूर्ति यूक्रेन को की है। ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने एक तस्‍वीर जारी की है जिसमें रूस के दो मिग-31के फॉक्‍सहाउंड जेट नजर आ रहे हैं। ये फाइटर जेट किंझल हाइपरसोनिक मिसाइलों से लैस हैं जिसे हवा से ही लॉन्‍च किया जा सकता है। रूस की किंझल मिसाइल ध्‍वनि की 12 गुना रफ्तार से उड़ती है। एक बार इसके लॉन्‍च हो जाने के बाद उसे किसी रेडॉर से पकड़ पाना या तबाह कर पाना लगभग असंभव है।

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक अगर इस मिसाइल को बेलारूस से लॉन्‍च किया जाए तो मात्र 9 मिनट में यह लंदन में जा गिरेगी। ब्रिटेन के खुफिया सूत्रों का दावा है कि रूस यूक्रेन के अलावा कुछ अन्‍य लक्ष्‍यों को भी निशाना बना सकता है। उन्‍होंने कहा कि यूक्रेन युद्ध के दौरान रूस ने कभी-कभी इस मिसाइल का प्रयोग किया है लेकिन उसके पास स्‍टॉक बहुत ही सीमित है। रूस लगातार लंबी दूरी तक मार करने की अपनी क्षमता को बढ़ा रहा है। खुफिया सूत्रों ने कहा कि रूस ने बेलारूस में इस मिसाइल की तैनात पश्चिमी देशों को संदेश देने के लिए किया है। रूस के पास 5,977 परमाणु बम हैं जिसमें से 1600 बम बिल्‍कुल इस्‍तेमाल करने की स्थिति में हैं।

About bheldn

Check Also

ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के हेलिकॉप्टर की हार्ड लैंडिंग, हादसे के बाद प्रेसिडेंट और विदेश मंत्री लापता

नई दिल्ली, ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को ले जा रहे एक हेलीकॉप्टर को रविवार को …