क्या है तानाशाह का इरादा? उत्तर कोरिया ने एक दिन में दागे 17 मिसाइल

सियोल

दक्षिण कोरिया ने दावा किया है कि उसके पड़ोसी मुल्क उत्तर कोरिया ने बुधवार को पूर्वी और पश्चिमी तटों पर एक के बाद एक कुल 17 मिसाइल दागे हैं। उत्तर कोरिया की ओर से एक ही दिन में 17 मिसाइल दागे जाने के बाद दक्षिण कोरिया अलर्ट हो गया है। दक्षिण कोरिया ने कहा है कि उत्तर कोरिया की ओर से मिसाइल दागे जाने के बाद उसने द्वीप पर हवाई हमले का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

दक्षिण कोरिया ने भी तुरंत जवाबी करते हुए हवा से सतह पर मार करने वाली तीन मिसाइलों का परीक्षण किया। इन हमलों से पहले उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास का विस्तार करने को लेकर अमेरिका की आलोचना की थी। उत्तर कोरिया दावा करता है कि यह संभावित आक्रमण का युद्धाभ्यास है और उसने मंगलवार को इसके जवाब में अधिक आक्रामक कार्रवाई की चेतावनी दी थी।

एक मिसाइल उलेउंग द्वीप के करीब गिरी
दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा कि उत्तर कोरिया ने बुधवार सुबह वोनसान के पूर्वी तटीय क्षेत्र से मिसाइल दागीं। जिसमें एक मिसाइल दक्षिण कोरिया के उलेउंग द्वीप से 167 किलोमीटर (104 मील) पश्चिमोत्तर में अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र में गिरी। इसके बाद दक्षिण कोरिया ने हवाई हमले के संबंध में अलर्ट भी जारी किया।

द्वीप पर रहे लोगों को किया गया अंडरग्राउंड
दक्षिण कोरिया की मीडिया ने द्वीप पर रहने वाले लोगों को अंडरग्राउंड शेल्टर में ले जाने की तस्वीरें जारी की हैं। मिसाइल जहां गिरी, वह क्षेत्र कोरिया प्रायद्वीप की पूर्वी समुद्री सीमा से 26 किलोमीटर (16 मील) दूर है। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय सीमा से इसकी दूरी काफी अधिक है। दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि 1948 में उत्तर और दक्षिण कोरिया बनने के बाद यह पहला मौका है, जब कोई मिसाइल समुद्री सीमा के इतने नजदीक गिरी है।

दक्षिण कोरिया बोला- हम बर्दास्त नहीं करेंगे
दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक अलग बयान में कहा, यह अस्वीकार्य है और हम इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे। वहीं, दक्षिण कोरिया ने इसके खिलाफ जवाबी कार्रवाई करते हुए हवा से सतह पर मार करने वाली तीन मिसाइलों का परीक्षण किया है।

About bheldn

Check Also

MQ-9 रीपर की कब्रगाह बना यमन, हूतियों ने फिर मार गिराया अमेरिका का यह शक्तिशाली ड्रोन!

दुबई: यमन में एक और अमेरिकी MQ-9 रीपर ड्रोन गिरा है। हूतियों ने दावा किया …