जो बाइडन को नहीं मालूम कैसे हुई थी उनके बेटे की मौत , चुनावी भाषण में ये क्‍या बोल गए अमेरिकी राष्‍ट्रपति

वॉशिंगटन

अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन फ्लोरिडा में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए लड़खड़ा गए। उन्‍होंने यहां पर अपने बेटे ब्‍यू बाइडन और उनकी मौत का जिक्र किया। लेकिन वह तथ्‍य गलत बता गए और अब सोशल मीडिया पर वह क्लिप तेजी से वायरल हो रही है। बाइडन ने कहा कि उनके बेटे ब्‍यू की मृत्‍यु उस समय हुई जब वह इराक में तैनात थे। इससे पहले भी बाइडन इस तरह के गलत दावों की वजह से आलोचकों के निशाने पर रहे थे। बाइडन जो अमेरिका के कमांडर-इन-चीफ भी हैं, उनकी तरफ से इस तरह की टिप्‍पणियां मुश्किल पैदा करती जा रही हैं।

यूक्रेन की जगह इराक में युद्ध
बाइडन मंगलवार को मध्‍यावधि चुनावों के दौरान दक्षिणी फ्लोरिडा में आयोजित एक चुनावी सभा में थे। यहां पर वह महंगाई, मेडीकेयर और सामाजिक सुरक्षा पर बोल रहे थे। पहले तो वह इतने कनफ्यूज थे कि यूक्रेन के युद्ध की जगह इराक युद्ध को महंगाई की वजह बता गए। इसके बाद उन्‍होंने कहा कि वह उस युद्ध के बारे में अपने बेटे की वजह से सोच रहे थे।

बाइडन ने कहा, ‘लोग महंगाई की बातें कर रहे हैं। महंगाई इस समय पूरी दुनिया की समस्‍या बन गई है क्‍योंकि इराक में युद्ध जारी है और इस वजह से तेल और रूस जो कुछ कर रहा है, उस पर नजर आ रहा है।’ इसके बाद बाइडन ने कहा, ‘माफ कीजियेगा, युक्रेन युद्ध।’ बाइडन ने आगे कहा, ‘मैं इराक के बारे में इसलिए सोच रहा हूं क्‍यों‍कि वहां मेरे बेटे का निधन हुआ था।’ जो बाइडन अमेरिकी इतिहास में सबसे बूढ़े राष्‍ट्रपति हैं।

कैंसर से हुई थी मौत
बाइडन के बेटे ब्‍यू की मौत युद्ध में नहीं बल्कि कैंसर से लड़ते हुए साल 2015 में हो गई थी। 46 साल की उम्र में ब्‍यू ने वॉल्‍टर रीड नेशनल मिलिट्री सेंटर में दम तोड़ दिया था। सितंबर 2009 में वह इराक में एक साल की तैनाती के बाद अमेरिका वापस लौट आए थे। ब्‍यू, अमेरिकी सेना में एक कैप्‍टन थे और इराक में बतौर मिलिट्री लॉयर तैनात थे।

बेटे ब्‍यू पर गलत बयान देने के पांच मिनट के बाद बाइडन ने फिर से उनका जिक्र किया। इस बार उन्‍होंने ब्‍यू का जिक्र महंगी होती दवाईयों पर चर्चा करते समय किया। हालांकि राष्‍ट्रपति बाइडन इस बार सही बोल रहे थे। उन्‍होंने कहा, ‘मेरे बेटे का निधन स्‍टेज 4 ग्लयोब्लास्टोमा की वजह से हुआ था, इसकी दवाईयों की कीमत बहुत ही ज्‍यादा होती है।’

बाइडन का दावा
बाइडन पहले भी कह चुके हैं जिस समय ब्‍यू इराक में तैनात थे, वह जहरीले नालों के संपर्क में आए थे जिसकी वजह से ही उन्‍हें कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी हुई थी। ब्‍यू बाइडन इराक में डेलावेयर अटॉर्नी जनरल के तौर पर सेवायें दे रहे थे। साल 2019 में बाइडन ने एक स्‍पीच के दौरान कहा था कि वह इस बात को साबित कर सकते हैं कि उनके बेटे का निधन स्‍टेज 4 ग्लयोब्लास्टोमा की वजह से हुआ है। बाइडन ने दावा किया था कि 18 महीने तक वह इस तथ्‍य के साथ जिंदा थे कि एक दिन उनकी मौत होने वाली है। यह स्‍पष्‍ट नहीं हो सका है कि राष्‍ट्रपति ने जहरीले नालों का जिक्र फ्लोरिडा में किया था या नहीं।

About bheldn

Check Also

जहां अफसर मतदान में देरी करते रहे, वहीं बीजेपी के लिए काम करता रहा चुनाव आयोग, उद्धव ठाकरे ने लगाए गंभीर आरोप

मुंबई शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने सोमवार को आरोप लगाया कि मुंबई में …