पंजाब समेत इन 5 राज्यों में बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने दी ये जानकारी

नई दिल्ली,

दिल्ली की दमघोटू हवा ने लोगों की सांसों पर पहरा लगाया हुआ है. अक्टूबर के आखिरी हफ्ते से अब तक लगातार वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) बहुत खराब श्रेणी में है. हालांकि, आज (6 नवंबर) इसमें थोड़ा सुधार देखा गया. हवा की दिशा बदलने के कारण रविवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में कुछ कमी दर्ज की गई है. वहीं, अगले कुछ दिनों में AQI में और सुधार होने के आसार हैं.

पंजाब में बारिश के आसार
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, पंजाब समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में 6-7 नवंबर को हल्की बारिश के आसार हैं. जिससे हवा में सुधार देखा जा सकता है. दरअसल, दिल्ली के प्रदूषण में बड़ा हिस्सा पराली से जलने वाले धुएं का है और पंजाब में इस समय सबसे ज्यादा पराली जलाई जा रही है. बारिश के चलते पराली के धुएं से थोड़ी राहत देखने को मिल सकती है. बता दें कि इस बार पंजाब में पराली जलाने की घटनाएं सबसे ज्यादा दर्ज की गई हैं, जो अन्य राज्यों के मुकाबले भी सबसे ज्यादा है.

प्रदूषण में आएगी कमी! 9 नवंबर फिर बिगड़ेगी हवा
इसके साथ ही मौसम विभाग का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है और एक प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पाकिस्तान और इससे सटे पंजाब के हिस्से पर बना हुआ है. कम से कम अगले 2-3 दिनों तक पूर्वी हवाएं चलती रहेंगी. इसलिए खेत की आग से निकलने वाले धुएं का योगदान निचले स्तर पर रहेगा. लेकिन 9 नवंबर से एक बार फिर हवाएं अपनी दिशा बदलेंगी जिससे प्रदूषण और बढ़ेगा.

इन राज्यों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक, 06, 07, 09 और 10 तारीख को जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा या बर्फबारी देखने को मिल सकती है. वहीं 06 और 07 को उत्तराखंड में हल्की बारिश या बर्फबारी और 06 और 07 नवंबर को पंजाब में अलग-अलग हल्की वर्षा देखी जा सकती है.दिल्ली के तापमान की बात करें तो यहां अगले दो दिन कोहरा छाए रहने की उम्मीद है. राष्ट्रीय राजधानी मेंअगले दो दिन न्यूनतम तापमान 17 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रह रहता है. दिन के समय आंशिक तौर पर बादल छाए रहने की संभावना है.

About bheldn

Check Also

कुछ को लगा Fun, तो कुछ बोले ‘एक औरत है वो’, खली ने ज्योति आम्गे को ऐसे उठाया-

नई दिल्ली, द ग्रेट खली ने दुनिया की सबसे छोटे कद वाली महिला ज्योति आम्गे …