धामपुर उपचुनाव न जीतना नवीन बाबू के लिए कितनी बड़ी हार, बीजेपी की जीत से सबक ले पाएगी BJD?

भुवनेश्वर

ओडिशा की धामनगर सीट पर उपचुनाव में मिली हार से बीजद को करारा झटका लगा है। खासकर तब यह और भी बड़ी हार है जब कि साल 2009 के बाद से सीएम नवीन पटनायक की बीजू जनता दल ने कोई भी उपचुनाव नहीं हारा था। ओडिशा में सीएम नवीन पटनायक की अपनी एक अलग पहचान और साख है। ऐसे में धामनगर उपचुनाव में मिली हार नवीन पटनायक  की पार्टी बीजद के लिए सबक लेने वाली है। दरअसल ओडिशा में साल 2024 में विधानसभा चुनाव होने हैं और अगले महीने पदमपुर सीट पर उपचुनाव भी है। इसको देखते हुए धामपुर सीट पर मिली हार बीजद के लिए कठिन डगर साबित हो सकती है। हालांकि सीएम पटनायक ने हार को स्वीकार करते हुए इसे बीजेपी के दिवंगत नेता की लोकप्रियता का परिणाम बताया है।

बीजेपी को मिला इमोशनल इफेक्ट का फायदा
बीजेपी ने धामनगर सीट पर उपचुनाव के लिए इमोशनल कार्ड खेला था। इस सीट पर बीजेपी के दिवंगत नेता बिष्णु चरण सेठी विधायक थे। जिनका बीते सितंबर महीने में निधन हो गया था। वहीं बीजेपी ने सूझबूझ का परिचय देते हुए उनके बेटे सूर्यवंशी सूरज को टिकट थमाया था। जिसके बाद चुनाव परिणाम ने यह साबित कर दिया कि बीजेपी को इसी इमोशनल इफेक्ट का फायदा मिला। बीजेपी कैंडिडेट सूर्यवंशी सूरज ने धामनगर सीट को जीतकर यहां पार्टी का कब्जा बरकरार रखा, जो आखिरी बार उनके दिवंगत पिता बिष्णु चरण सेठी के पास थी। इसके साथ ही साल 2019 में बीजद को मिले वोट शेयर को घटाकर 45 से घटाकर 43 प्रतिशत कर दिया।

हार को लेकर क्या बोले सीएम पटनायक ?
धामनगर सीट पर उपचुनाव में मिली हार को लेकर सीएम नवीन पटनायक ने कहा कि “हम बहुत कम उपचुनाव हारे हैं। मैं हमेशा जनता के फैसले का सम्मान करता हूं। विधायक विष्णु चरण सेठी का हाल ही में निधन हो गया था जो कि काफी लोकप्रिय नेता थे। कई सालों तक इस सीट पर बीजेपी का कब्जा रहा। बीजेपी ने उनके बेटे को टिकट दिया था। पूरी उम्मीद थी कि वे जीतेंगे ”। यह शब्द अपनी पार्टी की उम्मीदवार अबंती दास को जिताने के लिए प्रचार करने वाले सीएम नवीन पटनायक के थे। वहीं कांग्रेस पार्टी की बात करें तो धामनगर उपचुनाव में पार्टी का प्रदर्शन बेहद ही निराशाजनक रहा। महज 3,561 वोट हासिल करने वाली कांग्रेस पार्टी चौथे पायदान पर रही। जबकि बीजद के बागी विधायक राजेंद्र कुमार दास तीसरे स्थान पर रहे।

About bheldn

Check Also

नौसेना अधिकारी को इंस्टाग्राम पर 600% अधिक मुनाफा कमाने का विज्ञापन दिखाया, ठग लिए 75 लाख

मुंबई: इंस्टाग्राम पर शेयर बाजार में आकर्षक निवेश करने पर 600 गुणा अधिक मुनाफा कमाने …