भारत-PAK फाइनल के लिए मंच तैयार, सेमीफाइनल में अंग्रेजों को देनी होगी मात

सिडनी ,

पाकिस्तानी टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए टी20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में जगह बना ली है. बुधवार (9 नवंबर) को सिडनी में खेले गए पहले सेमीफाइनल में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को सात विकेट से मात दे दी. अब फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान का सामना भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले की विजेता से होगा. दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला 10 नवंबर को एडिलेड ओवल में खेला जाना है.

अगर भारतीय टीम सेमीफाइनल मुकाबले में गुरुवार को इंग्लिश टीम को हरा देती है तो फिर महामुकाबले का मंच तैयार हो जाएगा. भारत और पाकिस्तान की टीमें इससे पहले भी 2007 के टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में टकरा चुकी हैं. जोहानिबर्ग में हुए उस फाइनल मुकाबले में एमएस धोनी की अगुवाई में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 5 रनों से पराजित किया था. वह मुकाबला आज भी क्रिकेट फैन्स के जेहन में है.

भारत-इंग्लैंड के बीच इस सेमीफाइनल मुकाबले के बेहद कांटेदार होने की संभावना है. ऐसे में रोहित ब्रिगेड को तीनों डिपार्टमेंट में बेहतर खेल दिखाना होगा. भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका से हार के बाद लगातार दो मैच जीतकर फॉर्म वापस पा ली है. खास बात यह है करि उसने अपने ग्रुप में टॉप पर रहकर सेमीफाइनल में जगह बनाई. वहीं इंग्लैंड की टीम भी आयलैंड से हारने के बाद विनिंग ट्रैक पर लौट चुकी है. इंग्लैंड ने ग्रुप-1 में दूसरे स्थान पर रहकर अंतिम-4 का सफर तय किया था.

भारत को दिखाना होगा बढ़िया खेल
सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को बढ़िया खेल दिखाना होगा. रोहित शर्मा काफी खराब फॉर्म में चल रहे हैं और वह पांच मैचों में 17.80 की औसत से महज 89 रन बना पाए हैं. हार्दिक पंड्या, केएल राहुल जैसे प्लेयर्स के फॉर्म में भी निरंतरता का अभावा दिख रहा है. अच्छी बात विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव का फॉर्म है जो बल्ले से लगातार बढ़िया खेल दिखा रहे हैं. भारतीय बल्लेबाजों को इंग्लैंड की पेस बैटरी से बचकर रहना होगा. खासकर क्रिस वोक्स, सैम कुरेन जैसे गेंदबाज भारतीय टीम के लिए एक सिरदर्द साबित हो सकते हैं.

जोस बटलर की कप्तानी वाली इंग्लिश टीम में भी भारत मैच विनर्स खिलाड़ियों की भरमार है. कप्तान जोस बटलर और एलेक्स हेल्स लगातार टीम को बढ़िया शुरुआत दे रहे हैं. सेमीफाइनल मैच में भारतीय गेंदबाजों का लक्ष्य इन दोनों खिलाड़ियों को जल्द पवेलियन भेजने पर होना चाहिए. अगर इन दोनों प्लेयर्स को भारतीय टीम जल्द आउट करने में सफल रही तो बाकी इंग्लिश बल्लेबाजों पर प्रेशर आ सकता है.

न्यूजीलैंड की रही थी धीमी बैटिंग
मुकाबले की बात करें तो टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत काफी खराब रही थी और उसने 49 रनों के स्कोर पर ही अपने तीन विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद केन विलियमसन और डेरिल मिचेल के बीच 50 बॉल पर 68 रनों की पार्टनरशिप हुई. इस साझेदारी के चलते ही कीवी टीम चार विकेट पर 152 रन बना पाई. इस पार्टनरशिप के दौरान केन विलियमसन तो रन बनाने के लिए जूझते दिखाई दिए और उन्होंने 42 बॉल पर 46 रनों की पारी खेली.

वहीं डेरिल मिचेल ने तेज बैटिंग करते हुए 35 बॉल पर नाबाद 53 रन बनाए. पाकिस्तान की ओर से शाहीन आफरीदी ने सबसे ज्यादा दो और नवाज ने एक विकेट लिया. जवाब में पाकिस्तान ने पांच बॉल बाकी रहते टारगेट हासिल कर लिया. पाकिस्तान टीम की जीत के हीरो बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान रहे. रिजवान ने 57 और बाबर ने 53 रनों की पारी खेली. बाबर और रिजवान के बीच पहले विकेट के लिए 12.4 ओवर्स में 105 रनों की साझेदारी हुई जिसने मैच को एकतरफा को बना दिया.

About bheldn

Check Also

पुणे सड़क हादसे का नया CCTV आया सामने, नशे में नाबालिग ने ली दो इंजीनियरों की जान

पुणे, महाराष्ट्र के पुणे सड़क हादसे का वीडियो सामने आया है. जिसमें दिख रहा है …