कानपुर में टैंक की सफाई करने उतरे 3 मजदूर, जहरीली गैस की चपेट में आकर गई जान

कानपुर

यूपी के कानपुर में बीते डेढ़ महीनों में सेप्टिक टैंक में उतरने से 9 मजदूरों की जहरीली गैस की चपेट में आने से मौतें हो चुकी हैं। कानपुर में गुरुवार को टेनरी के सेप्टिक टैंक की सफाई करने के लिए तीन मजदूर उतरे थे। तीनों मजदूर जहरीली गैस की चपेट में आने से बेहोश हो गए। टेनरी कर्मचारियों ने किसी तरह से उन्हे बाहर निकालकर हैलट अस्पताल ले गए। जहां डॉक्टरों ने तीनों को मृत घोषित कर दिया। इसके बाद घबराए कर्मचारी शव छोड़कर भाग गए। हैलट के कर्मचारियों ने तीनों शवों को मर्चरी में रखवा दिए।

जाजमऊ थाना क्षेत्र स्थित शालीमार टेनरी में दर्दनाक हादसा हो गया। नौबस्ता बिनगवां में रहने वाले सोनू वाल्मीकी, सुखबीर और सत्यम यादव सेप्टिक टैंक की सफाई करने के लिए पहुंचे थे। सफाई के दौरान तीनों मजदूर जहरीली गैस की चपेट में आ गए। इसके बाद एक दूसरे को बचाने में टैंक के अंदर बेहोश कर गिर गए। टेनरी में काम करने वाले कर्मचारियों ने किसी तरह से तीनों मजदूरों को बाहर निकाला। हैलट ले जाते समय तीनों की सांसे चल रही थीं, लेकिन उपचार के दौरान तीनों मजदूरों ने दम तोड़ दिया।

अपनों की तलाश में परिजन पहुंचे
गुरुवार तीनों मजदूर सेप्टिक टैंक की सफाई करने के लिए निकले थे। रात में तीनों मजदूर घर नहीं पहुंचे तो परिजनों को किसी अनहोनी की चिंता सताने लगी। पता लगाते हुए परिजन हैलट अस्पताल पहुंचे तो उन्हे पता चला कि उनकी मौत हो चुकी है। परिवारों में कोहराम मच गया। वहीं मृतक के परिजनों ने टेनरी मालिक पर लापरवाही का आरोप लगाया है। वहीं जाजमऊ थाना प्रभारी का कहना है कि परिजन जो भी तहरीर देंगे, उसी आधार पर केस दर्ज किया जाएगा।

कुछ दिनों में जहरीली गैस से मौतें
कानपुर में बीते 18 सितंबर को बर्रा के मालवीय विहार में तीन मजदूर निर्माणाधीन मकान में सेप्टिक टैंक की सटरिंग हटाने के लिए उतरे थे। जहरीली गैस की चपेट में आने से अमित, अंकित पाल, शिवा तिवारी की मौत हो गई थी। इसके बाद बीते 30 अक्टूबर को बिठूर के चकरतनपुर गांव में निर्माणाधीन मकान में सेप्टिक टैंक की सटरिंग हटाने के लिए तीन मजदूर उतरे थे। जहरीली गैस की चपेट में आने से तीनों की मौत हो गई थी।

About bheldn

Check Also

स्लॉटर हाउस में अमानवीय स्थिति, दबिश देकर पुलिस ने 57 नाबालिग बच्चों का किया रेस्क्यू

गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद की क्राइम ब्रांच पुलिस और थाना मसूरी पुलिस की संयुक्त …