नरेंद्र मोदी से सरदार पटेल होगा स्टेडियम का नाम… गुजरात कांग्रेस के संकल्प पत्र में वादा

अहमदाबाद

कांग्रेस पार्टी ने गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए जन घोषणा पत्र जारी किया है। पार्टी ने अपने संकल्प पत्र में नरेंद्र मोदी स्टेडियम का नाम बदलकर सरदार पटेल स्टेडियम करने का वादा किया है। कांग्रेस ने जन घोषणा पत्र के पेज संख्या 59 कला-संस्कृति और अस्मिता में गुजरात में फिर बापू और सरदार पटेल के मूल्य स्थापित करने का वादा किया। इसमें लिखा है कि पहली कैबिनेट में ही सरदार पटेल के सम्मान को दोबार स्थापित किया जाएगा। गुजरात की अस्मिता पर प्रहार करने वाले मोटेरा स्टेडियम का नाम बदलकर फिर नरेंद्र मोदी स्टेडिय की जगह पर सरदार पटेल स्टेडियम किया जाएगा। अहमदाबाद स्थित राजीव भवन में गुजरात कांग्रेस के मुख्य आर्ब्जवर और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मौजूदगी में यह घोषणा पत्र जारी किया गया। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र को की लांच के मौके पर परिवर्तन उत्सव बताया और कहा कि इस बार जनता की सरकार बनेगी। कांग्रेस ने घोषणा पत्र के साथ वेबसाइट भी लांच की है।

आठ क्षेत्रों पर मुख्य फोकस
कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में आठ क्षेत्रों पर फोकस किया है। इसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, महिलाएं, किसान, युवा, सुरक्षित गुजरात, सामजिक न्याय और कोरोना पीड़ित शामिल हैं। कांग्रेस ने गृहणियों को 500 रुपये में गैस सिलेंडर, 300 यूनिट फ्री बिजली के साथ सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन देने का वादा किया है। गुजरात के लोगों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए कांग्रेस ने हर गुजराती को 10 लाख रुपये के मुफ्त इलाज के साथ किडनी, लीवर और हार्ट के मुफ्त ट्रांसप्लांट के साथ फ्री दवाएं देने का वादा किया है। कांग्रेस ने शिक्षा के लिए प्रदेश की सभी लड़कियों की शिक्षा को केजी से पीजी तक मुफ्त करने का वादा किया है। कांग्रेस ने राज्य में 3000 अंग्रेजी मीडियम की नई सरकारी स्कूल खोलने और आधुनिक शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना का वादा किया है। कांग्रेस ने अपने इन वादों को कांग्रेस के वचन का नाम दिया है।

युवाओं का 10 लाख नौकरियां
कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में युवाओं से वादा किया है कि राज्य में सरकार बनने पर 10 लाख नौकरियां दी जाएंगी। प्रदेश में कांन्ट्रैक्ट प्रथा को खत्म किया जाएगा। युवाओं को जब तक नौकरी नहीं मिलेगी तब तक उन्हें 3000 रुपये प्रति महीना बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।

किसानों का कर्ज माफ होगा
कांग्रेस ने राज्य के किसानों से कर्जमाफी का वादा किया है। कांग्रेस ने 3 लाख रुपये तक कर्ज माफ करने और किसानों का बिजली बिल माफ करने के साथ ही दूध उत्पादकों को 5 रुपये की सब्सिडी देने का वादा किया है। गुजरात को सुरक्षित बनाने के लिए ड्रग माफिया पर कड़ी कार्रवाई, जहरीली शराब के कांडों से मुक्त और अपराधियों और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का वादा किया है।

कोरोना पीड़ितों को चार लाख
कांग्रेस ने कोरोना में अपने परिवार के लोगों को खोने वालों को 4 लाख रुपये देने का वादा किया है। इसके अलावा राज्य में आधुनिक सुविधाओं से लैस नई सरकारी अस्पताल बनाने का वादा किया है। प्रदेश में सामाजिक न्याय को सुनिश्चित करने के लिए कांग्रेस ने शहरी क्षेत्रों में शहरी रोजगार गांरटी योजना और इंदिरा रसोई खोलने का वादा किया है। इसके तहत लोगों को सिर्फ आठ रुपये में खाना दिया जाएगा। आदिवासियों की जमीन की रक्षा करने के लिए कांग्रेस ने पेसा (PESA) कानून के संपूर्ण अमल की बात कही है। कांग्रेस ने घोषणा पत्र में महंगाई करने के लिए राज्य सरकार के टैक्स में 20 प्रतिशत की कटौती का वादा किया है।

दो चरणाें में हैं चुनाव
गुजरात में 15वीं विधानसभा के चुनाव दो चरणों में हो रहे हैं। प्रथम चरण में 89 सीटों के लिए 1 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। इन सीटों के लिए नामांकन की अंतिम तारीख 14 नवंबर है। तो वही दूसरी चरण में प्रदेश की 93 सीटों के लिए पांच दिसंबर को वोटिंग होगी। मतों की गिनती हिमाचल प्रदेश के साथ 8 दिसंबर को होगी। पहले चरण में गुजरात के सौराष्ट्र, काठियावाड़ और दक्षिण गुजरात में वोट डाले जाएंगे। उत्तर गुजरात और मध्य गुजरात में वोट दूसरे चरण में डाले जाएंगे।

कांग्रेस को मिली थीं 77 सीटें
गुजरात में विधानसभा की कुल सीटों की संख्या 182 है। 2017 के चुनाव में बीजेपी को 99 और कांग्रेस को 77 सीटें हासिल हुई थीं। दो सीटों पर बीटीपी के उम्मीदवार जीते और तीन सीटें निर्दलीयों को मिली थीं। गुजरात में पिछले 27 सालों से बीजेपी सत्ता में है। बीजेपी-कांग्रेस के चुनावी समर वाले राज्य में पहली बार आम आदमी पार्टी संगठन बनाकर चुनाव लड़ रही है।गुजरात विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 92 सीटों का है।

About bheldn

Check Also

सुकमा से 5 लाख की इनामी महिला नक्सली कमांडर अरेस्ट, टिफिन बम और कई डेटोनेटर बरामद

सुकमा, सुकमा जिले में नक्सलियों के खिलाफ चलाये जा रहे नक्सल अभियान के तहत सुकमा …