IPL के पिछले सीजन में इन 10 खिलाड़ियों पर हुई थी धनवर्षा, अब टीम से छुट्टी

नई दिल्ली,

आईपीएल के 16वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की रिटेंशन लिस्ट सामने आ चुकी है. ज्यादातार टीमों ने अपने कोर ग्रुप को बरकरार रखा है. कुछ टीमों ने नीलामी से पहले बड़े बदलाव भी किए है. जहां सनराइजर्स हैदराबाद ने कप्तान केन विलियम्सन और निकोलस पूरन को रिलीज कर दिया है. वहीं पंजाब किंग्स ने अपने पूर्व कप्तान मयंक अग्रवाल की छुट्टी कर दी है. आईपीएल 2023 के लिए मिनी नीलामी 23 दिसंबर को होनी है.

देखा जाए तो रिलीज किए खिलाड़ियों की लिस्ट में ऐसे भी सितारे शामिल हैं जिन्हें पिछले सीजन के दौरान बड़ी कीमत अदा करके टीम में शामिल किया गया था. इन खिलाड़ियों को महंगी कीमत तो मिल गई लेकिन उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा जिसके चलते उन्हें रिलीज कर दिया गया. आइए जानते हैं ऐसे ही टॉप-10 खिलाड़ियों के बारे में-

1. केन विलियमसन (14 करोड़): सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने कप्तान केन विलियमसन को ही रिलीज कर दिया. विलियमसन को आईपीएल 2022 से पहले सनराइजर्स ने 14 करोड़ रुपये में रिटेन किया था लेकिन वह कप्तानी के साथ-साथ बल्ले से भी फ्लॉप रहे. विलियमसन आईपीएल 2022 में 19.64 की औसत से महज 216 रन बना पाए.

2. मयंक अग्रवाल (12 करोड़): पंजाब किंग्स ने आईपीएल 2022 की नीलामी से पहले मयंक अग्रवाल को 12 करोड़ रुपये में रिटेन किया था. वह पिछले सीजन में कप्तान थे, लेकिन टीम के साथ-साथ उनका फॉर्म भी काफी खराब रहा. फ्रेंचाइजी ने कुछ दिन पहले ही शिखर धवन को टीम का कप्तान बनाया है. मयंक ने आईपीएल 2022 में 16.33 की औसत और 122.5 की स्ट्राइक रेट से केवल 196 रन बनाए.

3. शार्दुल ठाकुर (10.75 करोड़): दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2022 की नीलामी में फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर को 10.75 करोड़ रुपये में खरीदा था. शार्दुल का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा जिसके बाद उन्हें दिल्ली ने कोलकाता नाइट राइडर्स के हाथों ट्रेड कर दिया. शार्दुल ठाकुर ने दिल्ली के लिए 14 मैचों में 120 रन बनाने के अलावा 15 विकेट लिए थे.

4. निकोलस पूरन (10.75 करोड़): सनराइजर्स हैदराबाद ने कैरेबियाई खिलाड़ी निकोलस पूरन को 10.75 करोड़ रुपये में खरीदा था, लेकिन वह टीम की उम्मीदों पर पूरी तरह खरे नहीं उतर पाए. अब फ्रेंचाइजी ने उन्हें रिलीज करने का फैसला किया. पूरन ने एसआरएच के लिए आईपीएल 2022 में कुल 14 मैच खेलकर 38.25 की औसत से 306 रन बनाए थे.

5. लॉकी फर्ग्यूसन (10 करोड़): तेज गेंदबाज फर्ग्यूसन का आईपीएल में प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था जिसके बाद मौजूदा चैम्पियंस ने इस प्लेयर को रिलीज करने का फैसला किया था. हालांकि कोलकाता नाइटराइडर्स ने ट्रेडिंग के जरिए फर्ग्यूसन को अपनी टीम में ले लिया है. फर्ग्यूसन पिछले सीजन में कुल 13 मैच खेलकर सिर्फ 12 विकेट ले पाए थे.

6. जेसन होल्डर (8.75 करोड़): लखनऊ सुपरजायंट्स ने आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में 8.75 करोड़ रुपये की बड़ी बोली लगाते हुए वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर जेसन होल्डर को अपने पाले में कर दिया था. हालांकि होल्डर के लिए आईपीएल 2022 का सीजन बेहद साधारण रहा था. होल्डर ने आईपीएल 2022 में कुल 12 मैच खेलकर 14 विकेट हासिल किए थे. वहीं बल्ले से वह सिर्फ 58 रन बना पाए.

7. पैट कमिंस (7.25 करोड़): कोलकाता नाइट राइडर्स ने पैट कमिंस पर एक बार फिर से भरोसा जताते हुए उन्हें महंगी कीमत में खरीदा था. कमिंस का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था और वह पांच मैचों में सात विकेट ले पाए. अब केकेआर ने इस प्लेयर को रिलीज कर दिया है. कमिंस ने राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं का हवाला देकर अगले सीजन से हटने का भी फैसला कर लिया है.

8. शिवम मावी (7.25 करोड़): कोलकाता फ्रेंचाइजी ने आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में शिवम को 7.25 करोड़ रुपए की बोली लगाकर खरीदा था. मावी आईपीएल के 15वें सीजन में छह मैच खेलकर सिर्फ 7 विकेट चटका पाए. इस खराब प्रदर्शन के चलते टीम ने उन्हें रिलीज कर दिया है.

9.ओडियन स्मिथ: पंजाब किंग्स ने वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाजओडियन स्मिथ को रिलीज करने का फैसला किया. स्मिथ को पंजाब किंग्स ने 2022 के मेगा ऑक्शन में 6 करोड़ रुपए की कीमत देकर खरीदा था. स्मिथ का प्रदर्शन काफी खराब रहा था और वह टीम के आखिरी ओवरों में काफी महंगे साबित हुए थे.

10. कीरोन पोलार्ड (6 करोड़): कैरेबियाई ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड ने रिटेंशन लिस्ट आने से कुछ घंटे पहले ही रिटायरमेंट ले लिया था क्योंकि मुंबई उन्हें रिटेन करने के पक्ष में नहीं थी. वैसे भी पोलार्ड पूरे सीजन कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे. अब पोलार्ड को मुंबई इंडियंस के बैटिंग कोच की जिम्मेदारी मिली है.

About bheldn

Check Also

IPL में कोहली की धाक… ऑरेंज कैप जीतकर रचा इतिहास, इस खिलाड़ी के सिर सजा पर्पल कैप

चेन्नई, इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 17वें सीजन का फाइनल मुकाबला 26 मई (रविवार) को …