किम जोंग उन ने बाइडेन को दिखाई ताकत, अमेरिका तक पहुंचने वाली मिसाइल का किया परीक्षण

प्योंगयांग

उत्तर कोरिया ने लगातार दूसरे दिन मिसाइल दाग कर अमेरिका को चेतावनी दी है। शुक्रवार को उत्तर कोरिया ने मिसाइल दागी है, जिसे लेकर जापान ने डराने वाला खुलासा किया है। जापान के रक्षा मंत्री यासुकाज़ु हमादा ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने जिस मिसाइल को दागा है वह एक अंतरमहाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल (ICBM) है। इस मिसाइल की रेंज 15,000 किमी है जो अमेरिका तक पहुंच सकती है। ये मिसाइल 200 किमी दूर होक्काइडो के उत्तरी प्रशांत में ओशिमा-ओशिमा द्वीप के पश्चिम में गिरा। मिसाइल उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग के करीब से फायर किया गया।

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने इस लॉन्च को अस्वीकार्य बताते हुए कहा कि ऐसा माना जा रहा है कि मिसाइल होक्काइडो के उत्तरी क्षेत्र से दूर जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र के अंदर पानी में गिरा है। अमेरिका ने इस मिसाइल लॉन्च की निंदा की है, जबकि दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के खिलाफ मजबूत निवारक उपाय अपनाने के आदेश दिए हैं। उत्तर कोरिया की विदेश मंत्री चो सोन ह्यू ने गुरुवार को कहा था कि किसी भी अमेरिकी सैन्य वृद्धि के कठोर परिणाम होंगे।

उत्तर कोरिया ने दागे 50 से ज्यादा मिसाइल
उत्तर कोरिया ने पिछले दो महीने में लगभग 50 से ज्यादा मिसाइल दागे हैं। इनमें से ज्यादातर कम दूरी के हैं। लेकिन शुक्रवार को किया गया लॉन्च बेहद दुर्लभ है। ऐसा इसलिए क्योंकि अभी तक जो मिसाइल लॉन्च हो रहे थे वह सिर्फ जापान और दक्षिण कोरिया को निशाना बना सकते थे। लेकिन ICBM का लॉन्च अमेरिका को एक सीधी चेतावनी है, क्योंकि ये मिसाइल परमाणु हथियार के साथ अमेरिका तक पहुंच सकता है।
कंधे-घुटने ढके हों, कम कपड़ों में आए तो होगी जेल… फीफा वर्ल्ड कप के लिए कतर के रूढ़िवादी नियम

आवाज से 22 गुना ज्यादा तेज मिसाइल
इस मिसाइल की स्पीड आवाज की रफ्तार से 22 गुना ज्यादा थी। जानकारी के मुताबिक ये लॉफ्टेड ट्रेजेक्टरी से होते 6,100 किमी की ऊंचाई तक गई। लॉफ्टेड ट्रेजेक्टरी में मिसाइल अंतरिक्ष में काफी ऊपर तक जाती है। कोरियायी प्रायद्वीप में बढ़ते अमेरिकी सेना के कारण उत्तर कोरिया लगातार मिसाइल परीक्षण कर रहा है।

About bheldn

Check Also

MQ-9 रीपर की कब्रगाह बना यमन, हूतियों ने फिर मार गिराया अमेरिका का यह शक्तिशाली ड्रोन!

दुबई: यमन में एक और अमेरिकी MQ-9 रीपर ड्रोन गिरा है। हूतियों ने दावा किया …