केमेस्ट्री से MSc के बाद भी सड़क पर ‘खट्टे लड्डू’ बेचने को मजबूर, बोला- घूस देने के लिए पैसे नहीं थे!

MBA चायवाला, MA चायवाली, ग्रेजुएट कैब ड्राइवर… ऐसे तमाम डिग्री धारक हैं, जो बेरोजगारी की मार के चलते सड़क किनारे ठेला लगाने को मजबूर हैं। सोशल मीडिया पर एक ऐसे ही शख्स की कहानी वायरल हो रही है, जो केमेस्ट्री एमएससी है लेकिन नौकरी ना मिलने की वजह से सड़क पर घूम-घूम कर खट्टे लड्डू (राम लड्डू) बेच रहा है। दरअसल, जब एक महिला ग्राहक ने शख्स से लड्डू खरीदने के दौरान बातचीत की तो उसने अपनी पूरी कहानी बताई, जिसके बाद इस बंदे का वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया है।

काबिलियत के बाद भी लोग मांगते हैं घूस!
महिला शख्स से पूछती है कि आप क्या बेच रहे हो? वह जवाब देता है कि खट्टे लड्डू। फिर वह बताता है कि एमएससी किया है केमिस्ट्री से। यह डिग्री उसने डॉक्टर राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, फैजाबाद से ली। इसके बाद महिला पूछती है कि नौकरी नहीं मिली, जिसके बाद शख्स अपनी गरीबी का दर्द बयां करता है। वह कहता है कि नौकरी नहीं है वहां पे… अगर घूस हो या फिर 10-15 लाख रुपये तो कोई फोर्थ क्लास की नौकरी मिले। मेरे पास इतने पैसे है नहीं… गरीब आदमी। वह बताता है कि कई पेपर भरे, परीक्षा दी और पास भी किया। कुछ ने तो इंटरव्यू से बाहर कर दिया गया, क्योंक मेरे पास उन्हें देने के लिए पैसे नहीं थे। ऐसे में गांव के लिए लोगों के साथ इधर आ गया और ये लड्डू बेचने लगा।

‘इस मुस्कान के पीछे कितना दर्द है’
यह क्लिप इंस्टाग्राम हैंडल ghantaa से साझा किया गया, जिसे अब तक 2 लाख 90 हजार से अधिक लाइक्स, लाखों व्यूज और हजारों कमेंट्स मिल चुके हैं। हालांकि, एक यूजर ने लिखा कि इस मुस्कान के पीछे कितना दर्द है। वहीं दूसरे ने लिखा कि कभी पैसा साथ नहीं देता, तो कभी किस्मत। इसी तरह से तमाम यूजर्स ने शख्स की हिम्मत और जज्बे को देख सैल्यूट कर रहे हैं! इस पर आपकी क्या राय है? कमेंट सेक्शन में लिखें।

About bheldn

Check Also

पुणे सड़क हादसे का नया CCTV आया सामने, नशे में नाबालिग ने ली दो इंजीनियरों की जान

पुणे, महाराष्ट्र के पुणे सड़क हादसे का वीडियो सामने आया है. जिसमें दिख रहा है …