क्या गांधी परिवार को चुनौती की मिल रही सजा? शशि थरूर का नाम दूसरी बार भी स्टार प्रचारकों की सूची से गायब

नई दिल्ली

केंद्र सरकार के खिलाफ महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे को लेकर सड़क पर संघर्ष कर रही कांग्रेस पार्टी के अंदर एक बार फिर से अंदरूनी कलह के संकेट मिल रहे हैं। वरिष्ठ नेता शशि थरूर पार्टी आलाकमान के निशाने पर हैं। दरअसल कांग्रेस ने गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए शनिवार को अपने 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की, जिसमें पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और कई अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हैं। ताज्जुब की बात यह कि दूसरी लिस्ट में भी वरिष्ठ नेता शशि थरूर का नाम नहीं है। गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए जारी कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची में भी वरिष्ठ नेता शशि थरूर का नाम नहीं था।

कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ चुके थरूर ने पिछले दिनों गुजरात में प्रचार अभियान के एक कार्यक्रम में शामिल होने के भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) के न्यौते को यह कहते हुए ठुकरा दिया था कि उनका नाम पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची में नहीं है। वहीं राजनीतिक जानकारों का कहना है कि थरूर को गांधी परिवार के पसंदीदा कैंडिडेट मल्लिकार्जुन खरगे के खिलाफ अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की सजा मिल रही है। दरअसल अध्यक्ष पद के चुनाव के दौरान थरूर के काफी तीखे तेवर देखे गए थे। थरूर की टीम ने चुनावी प्रक्रिया पर भी सवाल खड़े किए थे। इसको लेकर पार्टी के कई नेताओं ने थरूर की घेराबंदी भी की थी। पिछले प्रकरण को देखते हुए कयास लगाया जा रहा है कि थरूर के पार्टी के प्रति सख्त रवैये को देखते हुए ही गुजरात विधानसभा चुनाव के प्रचार से उन्हें दूर किया जा रहा है।

जानें किन-किन का नाम है शामिल
पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह, कमलनाथ, सचिन पायलट, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष जगदीश ठाकोर और प्रदेश प्रभारी रघु शर्मा के नाम भी शामिल हैं।उधर राहुल गांधी इन दिनों ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पर हैं। इस यात्रा के चलते उन्होंने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचार नहीं किया था, हालांकि गुजरात में उनके प्रचार करने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश में प्रियंका गांधी ने कांग्रेस के प्रचार अभियान की कमान संभाली थी। गुजरात की कुल 182 विधानसभा सीट में से पहले चरण में 89 सीट पर एक दिसंबर को मतदान होगा तथा शेष 93 सीट पर 5 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। 8 दिसंबर को मतगणना होगी।

About bheldn

Check Also

AAP को विदेश से करोड़ों रुपये की अवैध फंडिंग? ED ने गृह मंत्रालय को सौंपी रिपोर्ट, पार्टी ने बताया मोदी साजिश

नई दिल्ली प्रवर्तन निदेशालय ने आम आदमी पार्टी की गलत तरीके से विदेश से करोड़ों …