फीफा वर्ल्ड कप का दूसरा उलटफेर, जापान ने 4 बार की‌ चैम्पियन जर्मनी को हराया

दोहा,

कतर की मेजबानी में खेले जा रहे फीफा वर्ल्ड कप 2022 सीजन में दूसरा बड़ा उलटफेर देखने को मिला है. बुधवार को जर्मनी और जापान के बीच रोमांचक मुकाबला खेला गया. मैच में जापान ने जर्मनी को 2-1 से करारी शिकस्त देते हुए धमाकेदार अंदाज में जीत दर्ज की. बता दें कि जर्मनी ने 4 बार वर्ल्ड कप (1934, 1938, 1982, 2006) खिताब जीता है.

मैच का पहला हाफ जर्मनी ने अपने नाम किया. उसने पहले हाफ में 1-0 की बढ़त बनाई थी. जबकि दूसरे हाफ में जापान ने दमदार खेल दिखाया और दो गोल दागते हुए 2-1 से मैच अपने नाम कर लिया. फीफा की रैंकिंग में जर्मनी की टीम 11वें नंबर पर है, जबकि जापान की टीम 24वें नंबर पर है.

दूसरे हाफ में दो गोल से जीता जापान
मैच का पहला गोल जर्मनी के लिए इल्के गुंडोगन ने दागा. उन्होंने यह गोल पहले ही हाफ में पेनल्टी से 33वें मिनट में किया था. पहले ही हाफ में जापान और जर्मनी ने 2-2 गोल और भी दागे थे, लेकिन यह ऑफसाइड करार दिए गए.

दूसरे हाफ में जापान ने अपना दमदार खेल दिखाया. उसने जर्मनी को पूरी तरह से बैकफुट पर रखा. जापान के लिए पहला गोल रित्सु दोन ने किया. उन्होंने यह गोल मैच के 75वें मिनट में दागा. इसी के साथ मैच 1-1 की बराबरी पर आ गया था. इसके बाद जापान के लिए तकुमा असानो ने विनिंग गोल दागा. उनका यह गोल 83वें मिनट में आया.

जापान ने इतिहास में पहली बार जर्मनी को हराया
जापान के लिए यह जीत बेहद खास है, क्योंकि उसने इसके साथ ही इतिहास रच दिया है. जापान टीम ने इतिहास में पहली बार जर्मनी को हराया है. अब तक दोनों टीमों के बीच कुल 5 मैच हुए, जिसमें जर्मनी ने दो मैच जीते, जापान ने एक मुकाबला (यही वाला) जीता. जबकि दो मैच ड्रॉ पर खत्म हुए थे.

पहले हाफ में जर्मनी ने बनाया दबदबा
मैच के शुरुआत से ही जर्मनी टीम ने जापान पर अपना दबदबा बनाए रखा. कहीं भी जापान को वापसी का मौका नहीं दिया. पास, पजेशन या टारगेट पर शॉट्स हर मामले में जर्मनी ही भारी नजर आई. पहले हाफ में दोनों ही टीमों ने 2-2 ऑफसाइड गोल भी दागे. जर्मनी की पास एक्यूरेसी 91 प्रतिशत और जापान की सिर्फ 58 प्रतिशत ही रही.

जर्मनी ने गोल के लिए टारगेट पर 5 बार शॉट्स लगाए. जबकि जापान एक भी नहीं मार सका. पहले हाफ में जर्मनी के 463 पासेस रहे, जबकि जापान के सिर्फ 106 ही रहे. पजेशन भी जर्मनी के पास 81 प्रतिशत रही, जबकि जापान के पास सिर्फ 19 प्रतिशत. मगर दूसरे हाफ में जापान ने दो गोल दागते हुए सारा गेम ही पलट दिया.

About bheldn

Check Also

इलेक्ट्रिक स्कूटी में लगी आग तो जल गए पार्किंग में खड़े 12 वाहन, 40 लोगों की जिंदगी तक खतरा में पड़ी

जयपुर मुहाना थाना इलाके में स्थित एक बहुमंजिला आवासीय इमारत के ग्राउंड फ्लोर पर शनिवार …