बंगाल के स्कूल में हिजाब और भगवा स्कार्फ पर बवाल, 2 गुटों में झड़प के बाद पुलिस तैनात

हावड़ा

पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में हिजाब और भगवा स्कार्फ को लेकर बवाल हो गया। घटना बीते मंगलवार की संकरैल स्थित स्कूल की है। जहां छात्रों के दो गुटों में हुई झड़प के बाद पुलिस और रैपिड ऐक्शन फोर्स तक की तैनाती करनी पड़ी। घटना को लेकर एक छात्रों का एक समूह गेट पर आया और इस बात की मांग करने लगाकि जैसे दूसरे समूह की लड़कियों को हिजाब पहनने की अनुमति दी गई है। ठीक वैसे ही उन लोगों को भगवा स्कार्फ के साथ अंदर जाने की अनुमति दी जाए। जिसके बाद दोनों पक्षों के लड़के और लड़कियों के बीच मारपीट होने लगी। ऐसी स्थिति को लेकर माना जा रहा है कि कहीं स्कूल के अधिकारियों को प्री-बोर्ड सहित परीक्षा रद्द न करनी पड़ जाए।

50 साल पुराना है धुलागोरी आदर्श विद्यालय
पश्चिम बंगाल बोर्ड से संबद्ध 50 साल पुराने स्कूल धुलागोरी आदर्श विद्यालय ने शांति सुनिश्चित करने के लिए प्रबंध समिति, अभिभावकों और स्थानीय प्रशासन के साथ बैठक बुलाई है। मामले को लेकरबवाल ुस वक्त शुरू हुआ जब पांच लड़के स्कूल के गेट पर अपनी स्कूल यूनिफॉर्म के नाम पर ‘नमाबली’ खेलकर इकट्ठा हो गए। इसके बाद वे मांग करने लगे कि उन्हें अंदर जाने दिया जाए। उनका यह विरोध बारहवीं कक्षा की प्री-बोर्ड इतिहास परीक्षा से ठीक पहले शुरू हुआ। स्कूल के अधिकारियों ने छात्रों को मनाने की काफी कोशिश की, लेकिन युवाओं ने मांग की कि उन्हें ‘नमाबली’ के साथ अंदर जाने दिया जाए क्योंकि कुछ लड़कियों को हिजाब पहनने की अनुमति थी।

स्थिति बेकाबू होने पर बुलाई पुलिस
शिक्षक छात्रों को नियंत्रित करने में असमर्थ थे। कुछ शिक्षकों ने कहा कि दो समूह स्कूल परिसर में भिड़ गए और स्कूल की संपत्ति को भी तोड़फोड़ कर नुकसान पहुंचाया। क्लास इंचार्ज अरिंदम बनर्जी ने तुरंत संकरैल पुलिस को फोन किया। जिसके बाद आरएएफ के साथ एक टीम स्कूल पहुंची और स्थिति को नियंत्रण में किया। हावड़ा के पुलिस आयुक्त प्रवीण त्रिपाठी ने इस मामले कोलेकर किसी भी तरह की टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। बंगाल के मंत्री अरूप रे ने कहा कि ‘एक उकसावे की घटना हुई है। मैंने पुलिस से भी बात की है। मैंने पुलिस से पूरी जांच के लिए अनुरोध किया है, न केवल अपराधियों को खोजने के लिए बल्कि यह भी पता लगाने के लिए कि उन्हें किसने उकसाया। ” वहीं ताजा मामले को देखते हुए बुधवार को होने वाली परीक्षा को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया है।

About bheldn

Check Also

स्लॉटर हाउस में अमानवीय स्थिति, दबिश देकर पुलिस ने 57 नाबालिग बच्चों का किया रेस्क्यू

गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद की क्राइम ब्रांच पुलिस और थाना मसूरी पुलिस की संयुक्त …