ODI: शार्दुल की धुलाई, चहल-अर्शदीप भी बेबस… लैथम ने ऐसे पलटा मैच

ऑकलैंड,

न्यूजीलैंड दौरे पर शिखर धवन की कप्तानी में भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब हुई. तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले ही मुकाबले में भारतीय टीम को 7 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी. कीवी टीम ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुलाई की और 17 गेंदें बाकी रहते ही मैच अपने नाम कर लिया.

टीम इंडिया की इस करारी शिकस्त का बड़ा कारण उसकी लचर गेंदबाजी रही है. इसमें तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर की सबसे ज्यादा धुलाई हुई है. न्यूजीलैंड के स्टार बल्लेबाज टॉम लैथम ने शार्दुल के एक ही ओवर में 25 रन जड़ दिए थे. फैन्स ने भारतीय गेंदबाज को लॉर्ड शार्दुल की उपाधि दी है, मगर इस मैच में उनका ऐसा कोई जादू नहीं चल सका.

लैथम ने शार्दुल के ओवर में की जमकर धुलाई
शार्दुल के इस ओवर के बाद भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड पर जो दबाव बनाया था, वह एकदम हट गया था. दरअसल, शार्दुल ने कीवी टीम की पारी के 40वें ओवर में यह रन लुटाए थे. इस ओवर में टॉम लैथम ने शार्दुल की गेंदों पर एक छक्का और फिर 4 चौके जमाए. इसी ओवर में लैथम ने अपना शतक भी पूरा किया था.

एक ही ओवर में लैथम ने टीम पर से दबाव हटाया
इससे पहले तक न्यूजीलैंड टीम ने 39 ओवरों में 3 विकेट पर 216 रन बनाए थे. यहां से उसे जीतने के लिए 11 ओवरों में 89 रनों की जरूरत थी. ऐसे में टीम पर थोड़ा तो दबाव था. मगर शार्दुल के ओवर ने यह दबाव भी हटा दिया था.

इस ओवर के बाद न्यूजीलैंड टीम ने ऐसी रफ्तार पकड़ी, जिसने उसे आसानी से मैच जिता दिया. न्यूजीलैंड टीम ने 307 रनों के टारगेट के जवाब में 3 विकेट खोकर 47.1 ओवरों में ही 309 रन बनाते हुए मैच जीत लिया. टॉम लैथम को ही प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया, जिन्होंने 104 गेंदों पर नाबाद 145 रनों की पारी खेली.

भारतीय गेंदबाजों का हाल
अर्शदीप सिंह: 8.1 ओवर: 68 रन दिए: कोई विकेट नहीं लिया
शार्दुल ठाकुर: 9 ओवर: 63 रन दिए: एक विकेट लिया
वॉशिंगटन सुंदर: 10 ओवर: 42 रन दिए: कोई विकेट नहीं लिया
उमरान मलिक: 10 ओवर: 66 रन दिए: दो विकेट लिए
युजवेंद्र चहल: 10 ओवर: 67 रन दिए: कोई विकेट नहीं लिया

उमरान ने सबसे ज्यादा 2 विकेट झटके
शार्दुल के अलावा भारतीय कप्तान शिखर धवन ने 4 गेंदबाज आजमाए थे. इनमें तेज गेंदबाज उमरान मलिक 66 रन देकर सबसे ज्यादा 2 विकेट झटके. शार्दुल ने 9 ओवर में 63 रन देकर एक विकेट लिया. इनके अलावा किसी को भी विकेट नहीं मिला. अर्शदीप ने 8.1 ओवर में 68 रन लुटाए, जबकि युजवेंद्र चहल ने 67 रन लुटा दिए. वॉशिंगटन सुंदर सबसे सस्ते साबित हुए, जिन्होंने सिर्फ 42 रन दिए.

About bheldn

Check Also

IPL में कोहली की धाक… ऑरेंज कैप जीतकर रचा इतिहास, इस खिलाड़ी के सिर सजा पर्पल कैप

चेन्नई, इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 17वें सीजन का फाइनल मुकाबला 26 मई (रविवार) को …