50 करोड़ WhatsApp यूजर्स का डेटा लीक, बैंक फ्रॉड का खतरा! आप तो नहीं शामिल

नई दिल्ली

WhatsApp को सबसे सुरक्षित मैसेजिंग प्लेटफॉर्म माना जाता है। लेकिन अब इन दावों की पोल खुल रही है। जी हां, WhatsApp डेटा लीक की खबर मिली है। रिपोर्ट के मुताबिक करीब 84 देशों के WhatsApp यूजर्स के मोबाइल नंबर लीक हो गए हैं। इन मोबाइन नंबर को बिक्री के लिए उपलब्ध कराया गया है, जो कि WhatsApp यूजर्स की सेफ्टी के लिहाज से बेहद खतरनाक है। इसकी वजह से आने वाले दिनों में WhatsApp यूजर्स को बैंक फ्रॉड समेत कई तरह के फ्रॉड का सामना करना पड़ सकता है।

किन यूजर्स का डेटा हुआ लीक?
जिन देशों के WhatsApp यूजर्स के मोबाइल नंबर का डेटा लीक हुआ है, उसमें अमेरिका, ब्रिटेन, इजिप्ट, इटली, सउदी अरब और भारत शामिल हैं। यह अब तक का सबसे बड़ा डेटा ब्रीच है, जिसमें करीब 50 करोड़ लोगों का डेटा लीक हो गया है। Cybernews की रिपोर्ट के मुताबिक हैकिंग कम्यूनिटी फोरम पर एक पोस्ट किया गया है, जिसमें WhatsApp डेटा बिक्री का दावा किया गया है। ऐसे दावा किया जा रहा है कि वो 487 मिलियन वॉट्सऐप मोबाइल यूजर्स का 2022 डेटाबेस बेच रहे हैं।

यूजर्स हो सकते हैं हैकिंग का शिकार
रिसर्चर का दावा है कि 50 करोड़ WhatsApp यूजर्स के मोबाइल डेटा को साइबर अटैकर्स खरीद सकते हैं, जो इस डेटाबेस के जरिए फिशिंग अटैक को अंजाम दिया जा सकता है। ऐसे में आने वाले दिनों में WhatsApp यूजर्स को अननोन नंबर्स से कॉल्स और मैसेज मिल सकते हैं।

किस देश के कितने यूजर्स का डेटा हुआ लीक
डेटा बेस में करीब 32 मिलियन अमेरिकी यूजर्स का डेटा है। इसकी तरह इसमें 45 मिलियन इजिप्ट के WhatsApp यूजर्स का डेटा मौजूद है। जबकि इटली का 35 मिलियन और सऊदी अरब के 29 मिलियन WhatsApp यूजर्स शामिल हैं। वही फ्रांस के 20 मिलियन और टर्की के 20 मिलियन WhatsApp यूजर्स का डेटा शामिल है। डेटाबेस में रूस के 10 मिलियन और यूके के 11 मिलियन WhatsApp यूजर्स शामिल हैं।

इतने रुपये में बिक रहा डेटा
रिपोर्ट के मुताबिक यूएस डेटा सेट को करीब 5,71,690 रुपये में बेचा जा रहा है। जबकि यूके और जर्मनी डेटा सेट्स को करीब 2,04,175 रुपये और 1,63,340 रुपये में बेचा जा रहा है।

About bheldn

Check Also

कर्नाटक : BJP सांसद पीसी मोहन की समर्थकों से झड़प, कार्यकर्ताओं ने पूछा क्यों दिया गया टिकट

बेंगलुरू, लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सभी नेता फुल एक्शन में आ गए हैं. रैलियों …