महाराष्ट्र के चंद्रपुर में बड़ा पुल हादसा, 60 फीट ऊंचाई से गिरे लोग, 8 की हालत गंभीर

मुंबई

महाराष्‍ट्र के चंद्रपुर जिले के बल्लारशाह रेलवे स्टेशन पर रविवार को बड़ा हादसा हो गया। बल्लारशाह रेलवे स्टेशन पर बना फुट ओवरब्रिज का एक हिस्सा गिर गया। इस पुल की ऊंचाई करीब 60 फीट थी। हादसे के वक्त कई यात्री इससे गुजर रहे थे। पुल का हिस्सा टूटते ही यात्री 60 फीट नीचे रेलवे ट्रैक पर गिर गए। इस हादसे में 13 लोग घायल हो गए। इनमें से कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है। मौके पर युद्ध स्तर पर राहत कार्य जारी है। उधर, हादसे के बाद रेलवे ने मुआवजे की घोषणा की है। इसके तहत गंभीर रूप से घायलों को एक लाख और सामान्य रूप से घायलों को 50 हजार रुपये द‍िए जाएंगे।

जानकारी के अनुसार, बल्लारशाह स्टेशन पर घटना के वक्त कई यात्री काजीपेट-पुणे एक्सप्रेस पकड़ने के लिए प्लेटफॉर्म नंबर एक से प्लेटफॉर्म नंबर चार पर जा रहे थे। अचानक पुल का सेंट्रल स्लैब गिर गया। इससे वहां से गुजरने वाले यात्री सीधे पटरी से उतर गए। घायल यात्रियों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

घटना में 4 लोग घायल
मध्य रेलवे (सीआर) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बताया क‍ि नागपुर मंडल के बल्लारशाह में रव‍िवार शाम करीब 5.10 बजे फुट ओवर ब्रिज का प्री-कास्ट स्लैब का हिस्सा गिर गया। घटना में 4 लोग घायल हो गए और सभी को प्राथमिक उपचार के बाद सिविल अस्पताल भेज दिया गया। किसी के हताहत होने की सूचना नहीं।

पुल गिरने की घटना पर एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि यह घटना करीब 5 बजे की है. जब अचानक से पुल बीच से ही नीचे आ गिरा. रेलवे ने घायलों को तुरंत अस्पताल पहुंचाया है जहां उनका इलाज चल रहा है. इस दौरान करीब 20 लोग घायल हुए हैं. उनमें से 13 लोगों की जानकारी सामने आई है.

आंध्र प्रदेश में टला एक हादसा
इससे पहले आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के कुप्पम में भी बड़ा रेल हादसा होते-होते टल गया. दरअसल वहां एक ट्रेन रुकी हुई थी, तभी उसमें अचानक आग लग गई. ट्रेन में आग लगने से अचानक भगदड़ मच गई. बता दें कि बेंगलुरू से कुप्पम होते हुए हावड़ा एक्सप्रेस के S9 एसी कोच में आग लग गई.

ट्रेन के कोच में लगी थी आग
लोको पायलट की सूचना पर ट्रेन को कुप्पम स्टेशन पर रोक दिया गया. इस दौरान सभी यात्री ट्रेन से नीचे उतर गए. हालांकि इस हादसे में विस्तृत जानकारी की प्रतीक्षा है. इस दौरान किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

मोरबी में हुआ था बड़ा पुल हादसा
बता दें कि बीते दिनों गुजरात के मोरबी में भी एक पुल हादसा हुआ था, जिसने पूरे देश को दहला दिया था. गुजरात के मोरबी में हैंगिंग ब्रिज पर एक रविवार के दिन कई लोग पहुंचे हुए थे. नदी के ऊपर बने पुल बीच से टूटा और नीचे गिर गया. इस दौरान करीब 140 लोगों की जान गई थी. इस हादसे ने प्रशासन और कंस्ट्रक्शन के काम पर खूब सवाल खड़े किए थे.

About bheldn

Check Also

स्लॉटर हाउस में अमानवीय स्थिति, दबिश देकर पुलिस ने 57 नाबालिग बच्चों का किया रेस्क्यू

गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद की क्राइम ब्रांच पुलिस और थाना मसूरी पुलिस की संयुक्त …