गुजरात चुनाव के पहले चरण का थमा प्रचार, 89 सीट के लिए 1 दिसंबर को वोटिंग

अहमदाबाद

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान एक दिसंबर को होना है। ऐसे में चुनाव प्रचार मंगलवार शाम पांच बजे थम गया। दक्षिण गुजरात के 19 जिलों और कच्छ-सौराष्ट्र क्षेत्रों की 89 सीट के लिए 788 उम्मीदवार मैदान में हैं। यहां गुरुवार को मतदान होगा। पहले चरण के मुख्य उम्मीदवारों में आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी हैं, जो देवभूमि द्वारका जिले के खंभालिया से चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं गुजरात के पूर्व मंत्री पुरुषोत्तम सोलंकी, छह बार के विधायक कुंवरजी बावलिया, मोरबी के ‘नायक’ कांतिलाल अमृतिया, क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा और आप की गुजरात इकाई के अध्यक्ष गोपाल इटालिया भी मैदान में हैं।

गुजरात में परंपरागत रूप से सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस के बीच मुकाबला होता रहा है, लेकिन इस बार अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (AAP) के रूप में एक तीसरा दल भी मैदान में है जिसने विधानसभा की कुल 182 सीट में से 181 पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। पहले चरण के मुख्य उम्मीदवारों में आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी हैं, जो देवभूमि द्वारका जिले के खंभालिया से चुनाव लड़ रहे हैं।

पहले चरण के कुल 788 उम्मीदवार
पहले चरण में बीजेपी और कांग्रेस के 89-89 और आप के 88 उम्मीदवार मैदान में हैं। सूरत (पूर्वी) सीट से आप प्रत्याशी ने अंतिम दिन अपना नामांकन वापस ले लिया। पहले चरण में बीजेपी ने नौ, कांग्रेस ने छह और आप ने पांच महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। पहले चरण के कुल 788 उम्मीदवारों में से 718 पुरुष और केवल 70 महिला उम्मीदवार हैं।

पहले चरण में 57 सीटों पर लड़ रही बसपा
वहीं, मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने पहले चरण में 57, भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) ने 14, समाजवादी पार्टी ने 12, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने चार, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने दो उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। इसके अलावा 339 निर्दलीय भी चुनावी मैदान में हैं।

पहले चरण में क‍ितने वोटर
निर्वाचन आयोग के अनुसार, पहले चरण के तहत आने वाले क्षेत्रों में कुल 2,39,76,670 मतदाता पंजीकृत हैं। इनमें 1,24,33,362 पुरुष, 1,15,42,811 महिला और तीसरे लिंग के 497 मतदाता शामिल हैं। गुजरात में कुल 4,91,35,400 पंजीकृत मतदाता हैं। पहले चरण के मतदान में 25,434 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा जिनमें से शहरी क्षेत्रों में 9,018 और ग्रामीण क्षेत्रों में 16,416 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

मोदी-शाह समेत इन नेताओं ने क‍िया प्रचार
पहले चरण के प्रचार के आखिरी दिन अमित शाह, नड्डा, आदित्यनाथ और गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बीजेपी के लिए रैलियों को संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी 27-28 नवंबर को दो दिन के गुजरात दौरे पर थे। उन्होंने नेत्रंग, खेड़ा, पालीताना, अंजार, जामनगर और राजकोट में छह रैलियों को संबोधित किया।

About bheldn

Check Also

जहां अफसर मतदान में देरी करते रहे, वहीं बीजेपी के लिए काम करता रहा चुनाव आयोग, उद्धव ठाकरे ने लगाए गंभीर आरोप

मुंबई शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने सोमवार को आरोप लगाया कि मुंबई में …