‘आत्माराम भिड़े’ के जमाने का बिल वायरल, तब 18 रुपये में आ जाती थी साइकिल

सोशल मीडिया कमाल की जगह है। यहां आए दिन कुछ अनोखा और दिलचस्प मिल ही जाता है। बीते दिनों साल 1985 के दौर का रेस्टोरेंट का बिल इंटरनेट पर छा गया था, जिसमें शाही पनीर से लेकर दाल मखनी का रेट देखकर लोग दंग रह गए थे। दरअसल, भर पेट खाना खाने के बाद भी बिल मात्र 26 रुपये का बना था। अब एक और पुराना बिल इंटरनेट पर चर्चा में है। यह बिल एक साइकिल का है। वायरल तस्वीर के अनुसार, यह बिल 7 जनवरी 1934 का है, जिसमें एक साइकिल की कीमत 18 रुपये लिखी हुई है। आज तो इतने रुपये में साइकिल का पंचर भी नहीं बनता? इस बिल को देखकर तमाम लोगों को ‘तारक मेहता का उल्टा चश्नमा’ के भिड़े की तरह अपना जमाना याद आ गया।

पहिए की तरह, वक्त का पहिया कितना घूम चुका है!
बिल की यह तस्वीर फेसबुक यूजर ‘संजय खरे’ ने 27 नवंबर को साझा की और लिखा- कभी ‘साइकिल’ मेरे दादा जी का सपना रही होगी… साइकिल के पहिए की तरह, वक्त का पहिया कितना घूम चुका है! 88 साल पुराना यह बिल एक साइकिल स्टोर का है, जिस पर दुकान का नाम ‘कुमुद साइकिल वर्क्स’ और पता कोलकाता का लिखा हुआ है। इसमें साइकिल की कीमत सिर्फ 18 रुपये दर्ज है। इस पोस्ट को अबतक लगभग दो सौ रिएक्शन्स, 20 शेयर और करीब सौ प्रतिक्रियाएं मिल चुके हैं। कुछ यूजर्स ने लिखा- अब तो 18 रुपये में हेंडल का दस्ता भी नहीं आता। वहीं अन्य ने बताया कि वाह। कमाल है। मेरी पहली साइकिल 300 रुपये की थी। याद आ गया। आपकी इस पर क्या राय है? हमें कमेंट सेक्शन में लिखकर बताएं।

जब वायरल हुआ था 1985 के रेस्टोरेंट का बिल
खाने के बिल की यह तस्वीर फेसबुक पेज Lazeez Restaurant & Hotel से 12 अगस्त 2013 को शेयर की गई थी, जो एक बार फिर इंटरनेट पर छा गई। इस पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया था कि बिल की तारीख 20 दिसंबर 1985 है, जिसमें शाही पनीर, दाल मखनी, रायता और रोटी का रेट लिखा है। उस समय शाही पनीर केवल 8 रुपये में, दाल मखनी और रायता 5 रुपये में मिल जाता था। जबकि एक रोटी की कीमत 70 पैसे थी। कुल मिलाकर ये पूरा बिल 26 रुपये 30 पैसे का है, जिसमें 2 रुपये सर्विस चार्ज भी जुड़ा है। इसे एक अच्छे रेस्टोरेंट का बिल माना जा रहा है।

About bheldn

Check Also

ब्रिटिश होस्ट ने किया प्रियंका चोपड़ा का अपमान, बुलाया ‘च‍ियांका’, भड़के फैन्स

इंडिया की देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा इन दिनों लग्जरी ज्यूलरी ब्रांड बुल्गारी के, 140वें एनिवर्सरी …