एमसीडी में केजरीवाल सरकार, खत्म हुआ बीजेपी का डेढ़ दशक का राज

नई दिल्ली

दिल्ली की ‘छोटी सरकार’ कहे जाने वाले एमसीडी के रुझानों और नतीजों में आम आदमी पार्टी बहुमत के आंकड़े को पार पहुंच चुकी है। दिल्ली नगर निगम में भारतीय जनता पार्टी (BJP) का डेढ़ दशक से एमसीडी में चले आ रहे राज खत्म होता दिख रहा है। राज्य में मुख्य मुकाबला आप, बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही था। आप ने साफ-सफाई के मुद्दे पर बीजेपी को घेरा था। बीजेपी की तरफ से 7 सीएम और 15 से ज्यादा केंद्रीय मंत्रियों ने प्रचार किया था। कांग्रेस ने इन चुनावों में अपना सबसे खराब प्रदर्शन किया है। आप 78 सीटें जीत चुकी है जबकि बीजेपी ने 57 सीटों पर कब्जा जमाया है। कांग्रेस महज 4 सीटों पर ही जीत सकी है। निर्दलीय को एक सीट पर जीत मिली है।

दिल्ली में चली आप की झाड़ू
दिल्ली नगर निगम चुनाव में भी आप की झाड़ू चल गई है। आम आदमी पार्टी के 89 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है और 47 सीटों पर आगे चल रही है। इसके साथ ही पार्टी ने 15 साल से एमसीडी में बीजेपी के चले आ रहे राज को खत्म कर दिया है। बीजेपी ने 69 सीटों पर जीत दर्ज की है और 32 सीटों पर आगे चल रही है। उधर, आम आदमी पार्टी के दफ्तर पर बड़े नेता पहुंचने शुरू हो गए हैं।

आप, बीजेपी ने झोंकी थी पूरी ताकत
एमसीडी चुनाव मैदान में कुल 1,349 उम्‍मीदवार खड़े थे। इनमें 709 महिलाएं हैं। अरविंद केजरीवाल की आप और बीजेपी ने सभी 250 वार्डों में अपने कैंडिडेट उतारे थे। वहीं, कांग्रेस ने 247 वार्डों में अपना उम्‍मीदवार खड़ा किया था। बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने 132 वार्ड, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने 26, जनता दल (यूनाइटेड) ने 22 और एआईएमआईएम ने 15 वार्ड पर चुनाव लड़ा था।

दिल्ली की मिनी सरकार है MCD
यह एमसीडी चुनाव कई लिहाज से महत्‍वपूर्ण है। सबसे अहम यह है कि यह परिसीमन के बाद पहला चुनाव है। इस साल के शुरू में केंद्र सरकार ने दिल्ली के तीनों नगर निगमों का दोबारा एकीकरण कर दिया था। इसके बाद वार्ड की संख्या 250 हो गई थी। एमसीडी चुनाव में कूड़े के पहाड़ों को हटाना मुख्‍य मसला था। चुनाव से पहले आप ने 10 गारंटी दी थीं। इनमें इन पहाड़ों को हटाने के साथ नालियों की सफाई और एमसीडी को करप्‍शन फ्री करने का वादा शामिल था। बीजेपी ने पलूशन कंट्रोल करने के साथ 7 लाख गरीबों को आवास उपलब्‍ध कराने का वादा किया था।

About bheldn

Check Also

MP: गर्भवती महिला के हाथ-पैर काटकर हत्या, फिर शव को जलाया, पुलिस को देख जलती चिता छोड़कर भागे ससुराल वाले

राजगढ़, मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. …