किसानों के लिए खुशखबरी! फ्री में 150 किलो चावल देगी यह राज्य सरकार

नई दिल्ली,

कमजोर मॉनसून के चलते इस साल खरीफ फसलों को भारी नुकसान पहुंचा था. परिणाम के तौर पर इस बार धान के उत्पाद में भी रिकॉर्ड कमी दर्ज की जा रही है. कई किसानों की पूरी फसल बर्बाद हो गई है. छत्तीसगढ़ में भी सूखे जैसे हालात रहे हैं. इसी को देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार किसानों की मदद के लिए आगे आई है. भूपेश बघेल सरकार द्वारा किसानों को 150 किलो फ्री चावल देने का फैसला किया है.

राशन कार्ड धारकों को 150 किलो फ्री चावल
किसान तक वेबसाइट के मुताबिक, छत्तीसगढ़ सरकार ने राशन कार्ड धारकों को 150 किलो फ्री चावल देने का निर्णय लिया है. भूपेश बघेल सरकार के इस फैसले के बाद राज्य में राशन कार्ड लाभार्थियों को 135 से 150 किलो तक चावल मिलेगा. पहले यह महज 35 किलो फ्री चावल मिलता था. राज्य सरकार का ये फैसला केवल बीपीएल कार्ड धारकों के लिए ही है. अगर आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं तो इस योजना के लिए पात्र हो सकते हैं.

धान के रकबे में आई गिरावट
कृषि मंत्रालय द्वारा पेश किए गए आंकड़े के मुताबिक, इस साल 15 जुलाई तक धान के रकबे में 17.4% गिरावट दर्ज की गई थी. वहीं, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में धान के रकबे में बीते साल के मुकाबले 31% तक की कमी देखने को मिली थी.

उत्तर भारत के राज्य में इस साल भयंकर सूखा
छत्तीसगढ़ के अलावा अन्य राज्यों में खरीफ की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा था. उत्तर प्रदेश के 62 से ज्यादा जिले सूखे की मार झेल चुके हैं. वहीं बिहार और झारखंड में भी सूखे की भयंकर स्थिति रही है. झारखंड में तो सरकार ने किसानों ने धान की फसल की जगह अन्य फसलों के विकल्प तलाशने का निर्देश दिया था. बिहार और झारखंड दोनों जगह सूखे की मार झेल रहे किसानों को 3500 रुपये की आर्थिक सहायता भी देने का निर्देश दिया गया था.

About bheldn

Check Also

डॉक्टर ने नाम बदलकर रचाई शादी, फिर महिला का जबरन कराया धर्म परिवर्तन

सहारनपुर , सहारनपुर के थाना देवबंद पुलिस ने एक डॉक्टर को नाम बदल कर दूसरे …