हिमाचल में न मिजाज बदला न रिवाज, सरकार बनाने की ओर कांग्रेस

नई दिल्ली

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के आज नतीजे घोषित हो जाएंगे. वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. सभी 68 सीटों पर रुझान सामने आ गए हैं. साढ़े ग्यारह बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक हिमाचल में कांग्रेस 39 सीटों तो बीजेपी 26 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. यहां मंडी जिला की स‍िराज सीट से ह‍िमाचल के मुख्‍यमंत्री जय राम ठाकुर खुद चुनावी समर में उतरे हैं. हालांकि उन्होंने अपनी जीत दर्ज करा ली है. वह करीब 20 हजार वोटों से जीते हैं. अगर अंत तक यही रुझान रहा तो यह तय हो जाएगा कि हिमाचल ने विधानसभा चुनाव में अपने रिवाज को ही फॉलो किया है. यहां हर पांच साल में सरकार बदल जाती है. बीजेपी ने इस बार बीजेपी ने लोगों से रिवाज बदलने की अपील की थी. हिमाचल में एक चरण में ही चुनाव हुआ था. सूबे में 12 नवंबर को मतदान हुआ था. यहां कुल 74.05 फीसदी लोगों ने वोटिंग की थी. करीब 10 हजार सुरक्षाकर्मियों, चुनाव अधिकारियों और अन्य सहायक कर्मचारियों की निगरानी में काउंटिंग हो रही है. पूरे राज्य में 59 स्थानों पर 68 केंद्र बनाए गए हैं.

हिमाचल प्रदेश की लाहौल स्पीति विधानसभा सीट पर कांग्रेस जीत गई है। इस सीट से कांग्रेस ने रवि ठाकुर को अपना उम्मीदवार बनाया था। रवि ठाकुर ने पार्टी आलाकमान को निराश नहीं किया और इस सीट पर जीत दर्ज की।हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को बहुमत मिलता दिख रहा है। ताजा रुझानों के हिसाब से राज्य में कांग्रेस 38 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। बीजेपी 27 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं बीजेपी से बागी हुए तीन प्रत्याशी भी आगे चल रहे हैं।

‘हाईकमान करेगा सीएम पर फैसला’
हिमाचल में पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की पत्नी और कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह के जीतने के बाद उनके बेटे ने बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के पद पर कौन बैठेगा, इसका निर्णय आलाकमान करेगा. मालूम हो कि खुद प्रतिभ सिंह ने सीएम पद के लिए अपनी दावेदारी ठोकी थी.

जयराम ठाकुर की जीत
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री और सेराज सीट से बीजेपी उम्मीदवार जयराम ठाकुर ने जीत दर्ज कर ली है। वह 20 हजार से अधिक मतों से जीते। हालांकि कांग्रेस ने अभी भी पूरे राज्य की 35 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है।

जयराम ठाकुर के दो मंत्री पीछे
मंडी की सुंदरनगर विधानसभा सीट पर भाजपा ने जीत दर्ज कर ली है। इस सीटे से बीजेपी के राकेश कुमार जामवाल जीत गए हैं। वहीं कसौली विधानसभा सीट पर जयराम सरकार के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल पीछे चल रहे हैं।

About bheldn

Check Also

J-K: डोडा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, सेना ने पूरे इलाके में की घेराबंदी

डोडा, जम्मू-कश्मीर के डोडा में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ का मामला सामने …