हिमाचल : सुखविंदर सुक्खू होंगे हिमाचल के नए CM, मुकेश अग्निहोत्री को डिप्टी CM का पद

शिमला,

हिमाचल प्रदेश को नया मुख्यमंत्री मिल गया है. कांग्रेस हाईकमान ने सुखविंदर सिंह सुक्खू को मुख्यमंत्री बनाने का निर्णय लिया है. इसके साथ ही प्रतिभा सिंह के समर्थक विधायक मुकेश अग्निहोत्री को डिप्टी सीएम बनाया जाएगा. कांग्रेस विधायक दल की बैठक में इस संबंध में मुहर लगा दी गई है. रविवार को सुबह 11 बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा. विधायक दल की बैठक के बाद कांग्रेस नेता शाम 7 बजे राज्यपाल से मिलेंगे और सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे.

कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष और सीएम पद की रेस में अब तक आगे चल रहीं प्रतिभा सिंह के समर्थक सड़कों पर उतर आ गए हैं. यहां विधायक दल की बैठक के बीच प्रतिभा सिंह के समर्थक विधानसभा के बाहर पहुंच गए हैं और नारेबाजी कर रहे हैं. वहीं, कांग्रेस विधायक दल की बैठक के लिए नवनिर्वाचित सदस्यों का विधानसभा पहुंचना शुरू हो गया है. सबसे पहले सुखविंदर सिंह सुक्खू अपने समर्थक विधायकों के साथ पहुंचे. उसके बाद प्रतिभा सिंह, मुकेश अग्निहोत्री, विक्रमादित्य सिंह, पर्यवेक्षक भूपेश बघेल, भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी विधानसभा पहुंचे. वहीं, प्रतिभा सिंह के समर्थक खुलकर सुक्खू का विरोध कर रहे हैं.

CLP की बैठक से पहले ही आज फिर हंगामा हो गया. शिमला के एक होटल में कांग्रेस के केंद्रीय पर्यवेक्षकों और दावेदारों की बैठक के बीच नारेबाजी हो गई. प्रतिभा सिंह के समर्थक एकत्रित हो गए और होटल के बाहर नारेबाजी करने लगे. यहां सुक्खू के नाम का विरोध किया जा रहा है. जबकि रानी प्रतिभा सिंह के समर्थन में नारे लगाए जा रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक, सुखविंदर सिंह सुक्खू का हिमाचल प्रदेश का सीएम बनना तय है. कांग्रेस आलाकमान ने सुक्खू का नाम चुना है. उनके नाम की घोषणा आज शाम तक किए जाने की संभावना है. शिमला के एक होटल में कांग्रेस पर्यवेक्षकों ने मुकेश अग्निहोत्री, प्रतिभा सिंह और निर्वाचित विधायकों के साथ बैठक की है. सुक्खू बाहर निकल आए हैं. यहां डिप्टी सीएम के मुद्दे पर चर्चा हो रही है.

विधानसभा चुनाव में बहुमत मिलने के बाद कांग्रेस अंदरुनी संकट से जूझ रही है. यही वजह है कि दो दिन बाद भी मुख्यमंत्री पद को लेकर चेहरा तय नहीं हो पाया है. शिमला में आज शाम 5 बजे फिर विधायक दल की बैठक बुलाई गई है. इस बैठक में सीएम पद पर चल रहा सस्पेंस खत्म होने की संभावना जताई जा रही है. नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान किया जा सकता है. अब तक तीन नामों की चर्चाएं सबसे तेज हैं. इनमें सुखविंदर सिंह सुक्खू का नाम सबसे आगे है. इसके अलावा, प्रतिभा सिंह और मुकेश अग्निहोत्री भी रेस में शामिल है.

प्रतिभा सिंह को साधना कांग्रेस के लिए चुनौती
सुक्खू और प्रतिभा की दावेदार मजबूत मानी जा रही है. ये बैठक विधानसभा में होने जा रही है. विधायक भी वहां पहुंचने लगे हैं. कहा जा रहा है कि वहां सीएम का ऐलान संभव है. इसके अलावा, दो डिप्टी सीएम के नाम पर भी चर्चा चल रही है. कहा जा रहा है कि ज्यादातर एमएलए ने सुक्खू के नाम पर हामी भरी है. हालांकि, प्रतिभा सिंह पीसीसी चीफ हैं, ऐसे में उनको साधना भी चुनौती बन गया है. पार्टी हाईकमान एक ऐसे नाम पर विचार कर रहा है, जिसे दोनों खेम पसंद करते हों.

सभी को भरोसे में लेना चाहता है हाईकमान
सीएलपी की बैठक के बाद पार्टी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकती है, जिसमें बैठक के बारे में जानकारी दे सकती है. इससे पहले शुक्रवार को विधायक दल की बैठक में एक लाइन का प्रस्ताव पास किया गया था. विधायकों ने कहा था कि हाईकमान जो भी फैसला लेगा, वो हमें मंजूर होगा. पार्टी हाईकमान किसी भी तरह की नाराजगी नहीं रहने देना चाहती है, यही वजह है कि संगठन सभी विधायकों से लगातार संपर्क में है और उनकी राय जान रहा है. इससे पहले शुक्रवार को शिमला में कांग्रेस पर्यवेक्षक भूपेंद्र सिंह हुड्डा, भूपेश बघेल और प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला ने पार्टी विधायकों के साथ मीटिंग की थी और वन-टू-वन बात करके रायशुमारी ली थी.

सुक्खू बोले- हाईकमान का फैसला मंजूर
सुक्खू ने कहा कि पहली बार इतनी जल्दी सीएलपी की बैठक बुलाई गई. 24 घंटे के अंदर विधायक दल की बैठक हुई. हम सब लोग हाईकमान के साथ खड़े हैं. केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने सभी विधायकों से बात की है. विधायक एकजुट हैं. प्रतिभा सिंह, मुकेश अग्निहोत्री या किसी को सीएम बनाया जाए, किसी को कोई दिक्कत नहीं है. वहीं, प्रतिभा सिंह के बेटे विक्रमादित्य ने कहा कि हमने ऑब्जर्वर से बात की है. सरकार आगे चलाना है. सब लोग मिलकर काम करेंगे. हाईकमान जिसका नाम तय करेगा, उसके साथ मिलकर काम करेंगे.

About bheldn

Check Also

डॉक्टर ने नाम बदलकर रचाई शादी, फिर महिला का जबरन कराया धर्म परिवर्तन

सहारनपुर , सहारनपुर के थाना देवबंद पुलिस ने एक डॉक्टर को नाम बदल कर दूसरे …