गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा का एक और कमाल, महान स्प्रिंटर उसैन बोल्ट को पछाड़ा

नई दिल्ली

विश्व एथलेटिक्स के एक अध्ययन के अनुसार ओलिंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने तोक्यो खेलों में ऐतिहासिक गोल्ड जीतने के बाद दिग्गज उसैन बोल्ट को ‘सर्वाधिक नजर आने वाले एथलीट’ के रूप में पीछे छोड़ दिया। भारत के 24 वर्षीय स्टार खिलाड़ी ने इसके बाद विश्व चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर अपनी ख्याति और बढ़ा दी थी। तोक्यो में जेवलिन थ्रो का गोल्ड जीतने के साथ ही नीरज ट्रैक एंड फील्ड में मेडल जीतने वाले भारत के पहले एथलीट बन गए थे।

जहां तक मीडिया कवरेज की बात है तो चोपड़ा को लेकर 812 आलेख प्रकाशित हुए। उनके बाद जमैका की तिकड़ी इलेन थॉम्पसन-हेराह (751), शेली-एन फ्रेजर-प्रिस (698) और शेरिका जैक्सन (679) का नंबर आता है। करिश्माई बोल्ट 574 आलेख के साथ इस सूची में पांचवें स्थान पर है।

विश्व एथलेटिक्स के अध्यक्ष सेबेस्टियन को ने पीटीआई सहित चुनिंदा एशियाई पत्रकारों के साथ बातचीत के दौरान इन आंकड़ों को जारी किया गया। ये आंकड़े जर्मनी स्थित मीडिया मॉनिटरिंग फर्म यूनिसेप्टा ने उपलब्ध कराए।को ने कहा, ‘मैं उसेन बोल्ट को खारिज नहीं कर रहा हूं। वह हमारे खेल के आइकन हैं। लेकिन इससे (चोपड़ा इस सूची में सबसे आगे हैं) पता चलता है कि हम अपना दायरा बढ़ा रहे हैं। हम अब केवल एक एथलीट को लेकर बात नहीं कर रहे हैं। हमारे पास ऐसे एथलीटों की संख्या बहुत अधिक है।’

About bheldn

Check Also

टी20 में कौन करेगा टीम इंडिया की कैप्टेंसी? गौतम गंभीर बोले- वह ऐसे कप्तान…

कोलंबो, आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम ने ऐतिहासिक विजय हासिल की …