किम जोंग उन ने फिर दागा मिसाइल, उत्तर कोरिया के दो धमाकों से बढ़ी अमेरिका की चिंता

सियोल

उत्तर कोरिया ने इसी सप्ताह एक नई प्रणाली वाले बैलेस्टिक मिसाइल टेस्टिंग का दावा किया था। उत्तर कोरिया ने इस घोषणा के कई दिनों बाद अब फिर मिसाइल दागा है। दक्षिण कोरिया ने मिसाइल टेस्ट की पुष्टि की है। दक्षिण कोरिया ने बताया कि किम जोंग उन ने दो बैलेस्टिक मिसाइल टेस्ट किए हैं। उत्तर कोरिया की ओर से किए गए नए मिसाइल लॉन्च ने कोरियाई प्रायद्वीप पर एक बार फिर सैन्य तनाव को बढ़ा दिया है। उत्तर कोरिया पिछले कुछ दिनों से लगातार मिसाइल लॉन्च कर रहा है। पिछले महीने उसने अपनी अब तक की सबसे घातक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल को दागा था। इसी सप्ताह उत्तर कोरिया ने सॉलिड फ्यूल मोटर सिस्टम वाली नई टेक्नोलॉजी के मिसाइल को लॉन्च किया था।

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ (JCS) ने कहा कि उसने रविवार को दो बैलिस्टिक मिसाइलों का पता लगाया है, जिन्हें उत्तर कोरिया के टोंगचांग-री क्षेत्र से दागा गया था। मिसाइल को स्थानीय समय के मुताबिक 11.13 बजे से दोपहर 12.05 बजे के बीच जापान सागर में दागा गया था। JCS ने एक बयान में कहा, ‘हमारी सेना अमेरिका के साथ मिलकर पूरी तैयारी की मुद्रा में है। निगरानी और सतर्कता को मजबूत किया गया है।’

नई टेक्नोलॉजी वाले मिसाइल दागे
उत्तर कोरिया ने कुछ दिनों पहले ‘हाई-थ्रस्ट सॉलिड-फ्यूल मोटर’ की टेस्टिंग की थी। सरकारी मीडिया ने इसे एक नए तरह का रणनीतिक हथियार प्रणाली बताया था। उत्तर कोरिया के पास इस तरह की टेक्नोलॉजी का होना अमेरिका के लिए भी खतरा है। इस तरह की टेक्नोलॉजी से उत्तर कोरिया अमेरिका तक पहुंचने वाले अपने बैलेस्टिक मिसाइल का आकार छोटा कर सकता है, जिससे इनका पता लगाना मुश्किल हो सकता है।

प्रतिबंधों से राहत चाहता है उत्तर कोरिया
कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया इस तरह की टेस्टिंग करके अमेरिका पर दबाव बनाना चाहता है, ताकि उसे प्रतिबंधों से राहत मिल सके। उत्तर कोरिया के परमाणु हमले की क्षमता की सटीक स्थिति अभी भी गोपनीय है। क्योंकि हाल के वर्षों में इसने जितने भी मिसाइल टेस्ट किया हैं वह पड़ोसी देशों से बचने के एक तीव्र कोण बनाते रहे हैं। उत्तर कोरिया कई बार अमेरिका को परमाणु हमले की धमकी देता रहा है।

About bheldn

Check Also

भारत ने की फिलिस्तीन की बड़ी मदद! 25 लाख डॉलर की पहली किस्त जारी

नई दिल्ली, गाजा में जारी प्रदर्शन के बीच भारत ने फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त …