विश्व कप में फ्रांस की हार को नहीं झेल पाए करीम बेंजमा, भावुक पोस्ट लिखकर फुटबॉल को कहा अलविदा

नई दिल्ली

फीफा विश्व कप 2022 के फाइनल में अर्जेंटीना के हाथों फ्रांस को मिली हार के बाथ स्टार खिलाड़ी करीम बेंजमा ने इंटरनेशनल फुटबॉल को अलविदा कह दिया है। बेंजमा चोटिल होने के कारण फीफा विश्व कप फ्रांस की तरफ से मैदान पर नहीं उतर पाए थे। बेंजेमा ने अपने 35वें जन्मदिन के मौके पर इस बात का ऐलान किया। बेंजमा फ्रांस के लिए कुल 97 मैच खेले जिसमें उन्होंने 37 गोल किए जबकि उनके नाम 20 गोल अस्सिट हुए।बेंजमा ने ट्वीट कर अपने संन्यास की जानकारी देते हुए कहा, ‘मैं आज जहां हूं, वहां पहुंचने के लिए मैंने प्रयास किया और गलतियां कीं। मुझे इस पर गर्व है! मैंने अपनी कहानी लिखी है और कहानी खत्म हो रही है।’

विश्व के शीर्ष खिलाड़ी के रूप में बेलोन डियोर पुरस्कार प्राप्त करने के बाद बेनजेमा का विश्व कप जीतने का सपना पिछले महीने कतर में टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही टूट गया था क्योंकि फ्रांस की टीम के साथ प्रशिक्षण के दौरान उनकी बाईं जांघ की मांसपेशियों में चोट लग गई थी। रीयाल मैड्रिड का यह स्ट्राइकर 2014 विश्व कप में फ्रांस का शीर्ष स्कोरर था लेकिन देश के विजयी 2018 विश्व कप अभियान में नहीं खेला क्योंकि उन्हें फ्रांस टीम के तत्कालीन साथी मैथ्यू वालबुएना के साथ सेक्स-टेप प्रकरण में कथित भूमिका के लिए राष्ट्रीय टीम से बाहर किया गया था। उस प्रकरण के बाद बेनजेमा की प्रतिष्ठा को काफी नुकसान पहुंचा और उन्हें काफी आलोचना का सामना करना पड़ा।

अक्टूबर 2015 से लंबे समय तक वह राष्ट्रीय टीम से बाहर रहे लेकिन पिछले साल मई में कोच दिदिएर डेसचैम्प्स ने उनकी टीम में वापसी कराई। डेसचैम्प्स के साथ अपने संबंधों में सुधार के साथ बेनजेमा ने फ्रांस के लिए 16 मैच में 10 गोल किए और काइलियान एमबोप के साथ शानदार जोड़ी बनाई। पिछले साल की यूरोपीय चैम्पियनशिप में वह चार गोल के साथ फ्रांस के शीर्ष स्कोरर थे।ओलिवियर गिरोड ने कतर में विश्व कप में बेनजेमा के स्थान पर फ्रांस के लिए शुरुआत की और टूर्नामेंट में चार गोल किए। फ्रांस को रविवार को फाइनल में अर्जेन्टीना के खिलाफ पेनल्टी शूट आउट में हार का सामना करना पड़ा।

About bheldn

Check Also

क्रिकेट ही क्रिकेट, एक और दौरे का ऐलान, T-20 वर्ल्ड कप के बाद इस देश में सीरीज खेलेगी टीम इंडिया

नई दिल्ली श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने बुधवार को घोषणा की कि भारत अगले साल वेस्टइंडीज …