यूक्रेन युद्ध में 1 लाख रूसी सैनिकों की मौत! व्लादिमीर पुतिन अपनी सेना की बलि क्यों चढ़ा रहे?

कीव

रूस-यूक्रेन युद्ध में दोनों ही पक्षों को भारी नुकसान पहुंचा है। दोनों ही देश एक दूसरे पर युद्ध के नियमों का उल्लंघन करने और आम जनता को निशाना बनाने के आरोप लगा रहे हैं। इस बीच यूक्रेन ने दावा किया है कि पिछले 10 महीनों से जारी युद्ध में रूसी सेना के 100000 सैनिक मारे जा चुके हैं। इन आंकड़ों की स्वतंत्र तौर पर पुष्टि नहीं हो सकी है। रूसी रक्षा मंत्रालय के तरफ से भी अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। रूसी सेना ने कुछ महीने पहले सिर्फ 10 हजार सैनिकों के हताहत होने की जानकारी दी थी। इस बीच रूसी रक्षा मंत्री ने ऐलान किया है कि जल्द ही रूसी सेना में सैनिकों की संख्या को डेढ़ गुना किया जाएगा। रूसी सेना में 10 लाख सैनिक शामिल हैं, जिन्हें बढ़ाकर 15 लाख किया जाएगा।

1 लाख रूसी सैनिकों की मौत का दावा
यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि रूस के साथ जारी युद्ध में पुतिन ने कुल 100400 सैनिकों को खाया है। यह युद्ध अपने 302वें दिन पहुंच चुका है। इसका मतलब यह है कि रूस ने औसतन एक दिन में 332 सैनिकों को खोया है। पश्चिमी देशों का दावा है कि रूसी सैनिकों की मौत की इतनी बड़ी संख्या उनकी सैन्य विफलता को बताती है। उनका दावा है कि रूसी सैनिकों का प्रशिक्षण का स्तर काफी खराब बै। इसके अलावा रूसी सैनिकों के पास उपयुक्त हथियार, कपड़े और बचाव के साधन नहीं हैं। रूसी सैनिकों के मौत का यह आंकड़ा अफगानिस्तान में सोवियत संघ की सेना को पहुंचे नुकसान से छह गुना अधिक है। यह इराक युद्ध में अमेरिकी सैनिकों के हताहतों की तुलना में 20 गुना ज्यादा है।

यूक्रेन ने छिपाया हताहतों की संख्या
युद्ध में हर देश अपने आंकड़ों को छिपाकर दुश्मन को पहुंचे नुकसान की जानकारी देता है। यूक्रेन ने अभी तक यह नहीं बताया है कि रूस के साथ युद्ध में उसके कितने सैनिक मारे गए हैं। रूसी सेना के मुकाबले यूक्रेनी सेना काफी छोटी और कमजोर है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि यूक्रेन को भी रूस से अधिक ही नुकसान पहुंचा होगा। यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वान डी लेयर ने एक महीने पहले बताया था कि रूस के साथ युद्ध में लगभग 1 लाख यूक्रेनी सैनिकों की मौत हो चुकी है। हालांकि, यूक्रेन ने उनके दावे को खारिज कर दिया था।

और हिंसक हो सकता है रूस-यूक्रेन युद्ध
सैन्य विश्लेषकों ने चेतावनी दी है कि रूस-यूक्रेन युद्ध अब और ज्यादा हिंसक हो सकता है। पुतिन 10 महीने के युद्ध के बाद हार का जोखिम नहीं उठा सकते हैं। ऐसे में व्लादिमीर पुतिन आने वाले दिनों में यूक्रेन में और ज्यादा रूसी सैनिकों को उतार सकते हैं। यूक्रेन का दावा है कि रूसी सेना ने अब तक के जंग में 3,000 से अधिक टैंकों को खोया है। इसके अवाला उनके 16 युद्धपोत और 283 विमानों को नष्ट कर दिया गया है। यूक्रेन के इन दावों की भी स्वतंत्र तौर पर पुष्टि नहीं हो सकी है।

About bheldn

Check Also

जानलेवा हमले के बाद बाइडेन ने ट्रंप से की फोन पर बात, वॉशिंगटन लौट रहे अमेरिकी राष्ट्रपति

वॉशिंगटन, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर जानलेवा हमले के बाद जो बाइडेन ने …