NPS, क्रेडिट कार्ड और महंगाई… नए साल के पहले दिन से बदल गईं ये सात चीजें

नई दिल्ली

कैलेंडर में साल बदल चुका है। 2022 की जगह अब 2023 आ गया है। नए साल के साथ ही हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में असर डालने वाले कुछ नियम भी बदल गए हैं। ये कुछ ऐसे बदलाव हैं, जो आज से या इस महीने जनवरी से बदल रहे हैं। ये नियम एनपीएस, बैंक लॉकर, क्रेडिट कार्ड, महंगाई आदि से जुड़े हुए हैं। अगर आप लैपटॉप या फिर डेस्कटॉप पर गूगल क्रोम चलाते हैं, तो आपको अब दिक्कत होगी। आज यानी 1 जनवरी 2023 से पुराने विंडो पर गूगल क्रोम का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इसी तरह एनपीएस से आंशिक निकासी में भी आपको मुश्किल आ सकती है। नए साल से फ्रिज और सीलिंग फैन भी महंगे होने जा रहे हैं। आइए विस्तार से जानते हैं कि आज से आपकी जेब से जुड़े कौन-से बदलाव होने जा रहे हैं।

NPS से आंशिक निकासी कुछ मुश्किल
NPS के आंशिक निकासी के नियम आज से बदल जाएंगे। आंशिक निकासी के लिए संबंधित नोडल अधिकारी की रजामंदी जरूरी होगी। यह नियम केंद्र, राज्य और स्वायत्त निकायों के कर्मचारियों पर लागू होगा। पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने कोरोना के दौरान नियमों में ढील देकर स्व-घोषणा के जरिए NPS से निकासी की सुविधा दी थी। अब ऐसे अनुरोधों को नोडल ऑफिस भेजना होगा।

लॉकर में सामान पर बैंक की जवाबदेही
बैंक लॉकर से संबंधित नियम आज से बदलेंगे। अब बैंक लॉकर में रखे सामान को नुकसान पहुंचता है, तो बैंक की जवाबदेही तय की जाएगी। भूकंप, बाढ़, बिजली गिरने जैसी आपदाओं, ग्राहक की गलती या लापरवाही से लॉकर सामग्री को नुकसान होता है, तो बैंक जिम्‍मेदार नहीं होगा। ग्राहक और बैंक के बीच अग्रिमेंट किया जाएगा। बैंक लॉकर के नियमों में कोई बदलाव करते हैं, तो जानकारी ग्राहकों देनी पड़ेगी।

क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट के नियम बदले
HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने पर मिलने वाले रिवॉर्ड पॉइंट्स से जुड़े नियम आज से बदल जाएंगे। नए साल की शुरुआत से HDFC बैंक अपने क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर मिलने वाले रिवॉर्ड पॉइंट्स में बदलाव करने जा रहा है।

रेफ्रिजरेटर और सीलिंग फैन महंगे होंगे
आज से ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) के मानदंडों में बदलाव हो रहा है। इसका असर रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल होने वाली चीजों पर पड़ेगा। नियम लागू होने के बाद रेफ्रिजरेटर 2 से 5 प्रतिशत तक महंगे हो जाएंगे। सीलिंग फैन पहली बार देश में अनिवार्य स्टार लेबलिंग नियमों के दायरे में आएंगे, जो इनकी कीमतों पर असर डालेगी।

120 माइक्रोन से पतले प्लास्टिक बैग पर रोक
केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय के नोटिफिकेशन के अनुसार आज से 120 माइक्रोन से कम मोटाई वाले प्लास्टिक कैरी बैग पर पूरी तरह से प्रतिबंध लग जाएगा। अभी तक 75 माइक्रोन से पतले प्लास्टिक कैरी बैग पर यह प्रतिबंध लागू है। नोटिफिकेशन के अनुसार मोटाई बढ़ने से प्लास्टिक बैग का रीयूज भी हो किया जा सकेगा।

NCR में डीजल ऑटो का रजिस्ट्रेशन नहीं
सीएक्यूएम (कमिशन फॉर एयर क्वॉलिटी ऐंड मैनेजमेंट) के अनुसार पूरे एनसीआर में सिर्फ सीएनजी या इलेक्ट्रिक ऑटो का रजिस्ट्रेशन होगा। सीएक्यूएम ने हरियाणा, यूपी, राजस्थान को ये आदेश दिया है। एनसीआर के कुछ शहरों में डीजल ऑटो रजिस्ट्रेशन पहले से बंद है, लेकिन अब पूरे एनसीआर में इसे बंद किया जा रहा है।

गूगल क्रोम नहीं चलेगा
अगर आप लैपटॉप या फिर डेस्कटॉप पर विंडो 7 और 8.1 चलाते हैं, तो आज यानी 1 जनवरी 2023 से पुराने विंडो पर क्रोम का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। क्योंकि गूगल की तरफ से विंडो 7 और 8.1 के वर्जन के लिए क्रोम सपोर्ट बंद किया जा रहा है। ऐसे में क्रोम का इस्तेमाल विंडो 7 और 8.1 वर्जन वाले लैपटॉप पर नहीं किया जा सकेगा। वैसे विंडो 7 और 8.1 के लिए ऑफिशियल सपोर्ट 7 फरवरी 2022 को बंद किया जाएगा।

About bheldn

Check Also

Elon Musk के X ने कहा, सरकार ने ब्लॉक कराए पोस्ट और अकाउंट, कभी ना करें ये गलती

नई दिल्ली , Elon Musk का X (पुराना नाम Twitter) प्लेटफॉर्म ने एक पोस्ट किया …