कांच के जार में रखा है खूंखार कातिल का कटा हुआ सिर, 180 साल बाद भी आंखों में दिखती है हैवानियत

लिस्बन

यूरोप के सबसे खतरनाक सीरियल किलर का चेहरा आज भी वैसा ही है जैसा उसकी मौत के समय था। कांच के जार के पीछे से झांकती उसकी खुली आंखें किसी को भी डरा सकती हैं। डिओगो ऐल्वेस का सिर उसकी मौत के 180 साल बाद भी एक जार में बहुत अच्छी तरह संरक्षित किया गया है। पुर्तगाल में 70 से अधिक लोगों को मौत के घाट उतारने के लिए उसे फांसी दी गई थी और बाद में उसका सिर काटकर एक जार में संभालकर रखा गया। ऐल्वेस को ‘The Aqueduct Murderer’ के नाम से भी जाना जाता था जिसके पीछे एक खास वजह थी।

ऐल्वेस ने एक पुल को अपराध का अड्डा बनाया था। शहर को गांव से जोड़ने वाले 200 फीट ऊंचे इस पुल पर वह छिपकर बैठता था। यहां से गुजरने वाले किसानों को पहले वह लूटता और फिर उन्हें मार देता। वह लोगों को पुल से नीचे धक्का दे देता। यह मौत खुदकुशी जैसी लगती थी और लंबे समय तक उसका यह पैंतरा कामयाब होता रहा। पुल के नीचे बहने वाली नदी से पुलिस को कई लाशें मिली थीं। 70 से अधिक लोगों की जान लेने वाले ऐल्वेस को यूरोप के सबसे खतरनाक सीरियल किलर में से एक के तौर पर जाना जाता है।

फांसी के बाद काट दिया गया सिर
कुछ समय के बाद ऐल्वेस ने पुल पर लोगों को मारना बंद कर दिया। अब वह घरों में लूटपाट करता और उनमें रहने वालों को मार देता। लेकिन अंततः वह पकड़ा गया और 70 से अधिक हत्याओं के लिए उसे मौत की सजा सुनाई गई। अपने मुकदमे के बाद वह पुर्तगाल में फांसी पाने वाले अंतिम अपराधियों में से एक बन गया। फांसी पर लटकाए जाने के बाद उसके सिर को काट दिया गया और फॉर्मलडिहाइड के एक जार में संरक्षित करके रख दिया गया।

लिस्बन यूनिवर्सिटी में रखा है सिर
हत्यारे का सिर अब एक कांच के जार में लिक्विड सॉल्यूशन में डालकर लिस्बन यूनिवर्सिटी में रिसर्च के लिए रखा गया है। वैज्ञानिक चाहते थे कि ऐल्वेस के दिमाग का अध्ययन किया जाए। उन्हें लगता था कि इससे कई चौंकाने वाली चीजें सामने आ सकती हैं जो फ्रेनोलॉजी पढ़ने वालों के लिए मददगार साबित हो सकती हैं। यह वह दौर था जब पुर्तगाल में ब्रेन स्टडी यानी फ्रेनोलॉजी का काफी क्रेज था।

About bheldn

Check Also

मरियम ने छुए पिता नवाज के पैर, कट्टरपंथियों के निशाने पर हिंदू धर्म, भारत- पाक से मिला करारा जवाब

इस्‍लामाबाद पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत की मुख्‍यमंत्री बनीं मरियम नवाज के अपने पिता नवाज शरीफ …