वेलकम 2023… हर तरफ आतिशबाजी, सड़कों पर जुटे लोग…नए साल के जश्न में डूबी दुनिया

नई दिल्ली,

नए साल 2023 का आगाज हो गया है. इसके साथ ही 2022 अब गुजरे जमाने की बात हो गई है. 2 साल बाद बिना कोरोना प्रोटोकॉल के दुनिया ने नए साल के जश्न मनाया. भारत में भी लोगों ने जोर-शोर से नए साल का स्वागत किया. जगह-जगह लोग कार्यक्रमों में शामिल हुए और नए साल का आगाज किया. इस दौरान दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु समेत देश के तमाम शहरों में जश्न मनाया गया. वहीं न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में नए साल का आगाज सबसे पहले हुआ.

दिल्ली के कनॉट प्लेस में बड़ी संख्या में लोग नए साल का जश्न मनाने के लिए एकजुट हुए. स्थिति को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने लोगों की भीड़ को कम करने के लिए लोगों को वहां से बाहर निकाला.उत्तराखंड के मसूरी में चमकदार रोशनी, संगीत और नृत्य के साथ लोगों ने नए साल की शुरुआत का जश्न मनाया.महाराष्ट्र के मुबंई स्थित मरीन ड्राइव में नए साल पर लोगों का जमावड़ा लग गया. वहां लोगों के पैर रखने तक की जगह नहीं बची. पुणे में नए साल के जश्न के लिए लोग सड़कों पर निकल आए. जिससे शहर में जगह-जगह जाम जैसी स्थिति हो गई. एफसी रोड की बात करें तो यहां बड़ी संख्या में लोग जुटे. जिससे वाहनों की आवाजाही ठप हो गई.

कोच्चि में आय़ोजित कोचीन कार्निवल में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे. यहां कोच्चि फोर्ट में नए साल का स्वागत करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें नए साल के स्वागत लिए पप्पनजी के पुतले को जलाया गया.हिमाचल प्रदेश में भी अलग-अलग जगहों पर जश्न मना. नए साल की पूर्व संध्या पर मनाली में बड़ी संख्या में पर्यटक जुटे और जमकर डांस किया.

दिल्ली में भी कनॉट प्लेस, इंडिया गेट समेत कई जगहों पर नए साल का जश्न मनाने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे. इस दौरान दिल्ली पुलिस ने राजीव चौक पर वाहनों की आवाजाही पर भी रोक लगा दी. पुलिस की कई टीमें चप्पे-चप्पे पर तैनात रही.उत्तर प्रदेश में भी नव वर्ष के जश्न में लोग जुटे. इसके साथ लोग मंदिरों में भी दर्शन करने पहुंचे. इस कड़ी में शनिवार शाम की प्रार्थना के लिए वाराणसी के घाटों पर बड़ी संख्या में भक्त जुटे.

न्यूजीलैंड में सबसे पहले नए साल का आगाज
न्यूजीलैंड में सबसे पहले नए साल का आगाज हुआ. यहां बड़ी ही धूमधाम से जश्न मनाया जा रहा है. जोरदार आतिशबाजी के साथ लोगों ने 2022 को अलविदा कहा और नए साल 2023 का आगाज किया. दरअसल, न्यूजीलैंड के ऑकलैंड शहर में हर बार की तरह इस बार भी नए साल (2023) का आगाज सबसे पहले हुआ. इस दौरान ऑकलैंड के प्रसिद्ध स्काई टॉवर को जगमगाती लाइटो से सजाया गया और यहां पर नए साल की पूर्व संध्या जोरदार आतिशबाजी की गई. जब भारत में शाम के करीब 4:30 बजते हैं तो यहां रात के 12 बज जाते हैं.ऑस्ट्रेलिया में भी नए साल 2023 का आगाज हो गया है. इसकी शुरुआत सिडनी शहर में शानदार आतिशबाजी के साथ हुई.

About bheldn

Check Also

शादी कोई अक्षमता नहीं है: 60 लाख के मुआवजे के फैसले से सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को दी बड़ी सीख

नई दिल्ली सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को मिलिट्री नर्सिंग सर्विस की एक पर्मानेंट कमीशंड ऑफिसर …