मक्का मस्जिद का ये Video हुआ इतना वायरल, सऊदी को बताना पड़ा सच

नई दिल्ली,

सोशल मीडिया पर कई बार ऐसी चीजें वायरल हो जाती हैं, जिन्हें देखकर हर कोई हैरान रह जाता है. ऐसा ही एक वीडियो सऊदी अरब की मक्का मस्जिद का वायरल हो रहा है. वीडियो में मस्जिद के अंदर बर्फ गिरती हुई नजर आ रही है. वीडियो को इसी दावे के साथ शेयर भी किया जा रहा है कि मक्का मस्जिद में भारी बर्फबारी हुई है. हालांकि, वायरल होने के बाद वीडियो की पड़ताल की गई, जिसके बाद इसके फर्जी होने की पुष्टि हुई.

वायरल हो रहे वीडियो में आप देख सकते हैं कि उमराह पर गए हुए लोग मक्का में स्थित काबा के पास खड़े हैं. वीडियो में मस्जिद के अंदर ही बर्फबारी होती हुई नजर आ रही है. कैमरे को घुमाकर मस्जिद की दूसरी साइड भी दिखाई जा रही है, जहां भी तेज बर्फ गिरती हुई दिख रही है. वाकई वीडियो को देखकर आप अंदाजा ही नहीं लगा पाएंगे कि यह असली है या फेक है. वीडियो शेयर करते हुए अधिकतर सोशल मीडिया यूजर्स दावा भी कर रहे हैं कि उनकी जिंदगी में ऐसा पहली बार है जब सऊदी अरब की मक्का मस्जिद में बर्फबारी देखी जा रही है.

मक्का मस्जिद में बर्फबारी का वीडियो बताया जा रहा फेक 
मक्का मस्जिद में बर्फबारी का वीडियो सोशल मीडिया पर आग की तरह इतना फैल गया कि सऊदी अरब प्रशासन को भी संज्ञान लेना पड़ गया. सऊदी अरब की ओर से एक बयान जारी करते हुए कहा गया कि यह वीडियो पूरी तरह फेक है और इसे एडिटिंग के जरिए तैयार किया गया है. वीडियो को लेकर कहा जा रहा है कि यह किसी मोबाइल ऑनलाइन एप्लिकेशन के जरिए एडिट की गई है.

वीडियो को तैयार करने के बाद इसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया गया. मक्का की मस्जिद अल हरम में बर्फबारी देखकर लोग चौंक गए और इस वीडियो की पुष्टि किए बिना ही, इसे शेयर किया जाने लगा. फिलहाल सऊदी अरब प्रशासन की ओर से पूरी तरह साफ कर दिया गया है कि यह वीडियो फर्जी है.

मक्का में भारी बर्फबारी नहीं लेकिन बारिश का अलर्ट जरूर 
बर्फबारी का वीडियो बेशक फेक हो लेकिन बारिश को लेकर सऊदी अरब के कई इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. इन इलाकों में मक्का, जेद्दाह, अल कामिल समेत कई इलाके शामिल हैं. मौसम विभाग का अनुमान है कि इन इलाकों में लगातार बारिश देखने को मिल सकती है.

About bheldn

Check Also

जापान में आबादी का बड़ा संकट, बच्चों की संख्या में रिकॉर्ड कमी, 90 साल में शादियों में सबसे बड़ी गिरावट

टोक्यो: जापान के सामने आज के समय जनसंख्या का संकट है। जापान में जन्म लेने …