12 दिन के अंदर तीसरे रूसी नागरिक की भारत में रहस्यमयी मौत, मचा हड़कंप

नई दिल्ली,

मंगलवार को ओडिशा में एक और रूसी नागरिक की मौत से हड़कंप मचा हुआ है. मृत व्यक्ति की पहचान सर्गेई मिलियाकोव के रूप में हुई है. 51 वर्षीय सर्गेई मिलियाकोव जहाज का मुख्य इंजीनियर था. पारादीप पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष पीएल हरनाध ने कहा कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है.

पिछले महीने भी दो दिनों के भीतर दो रूसी नागरिकों की ओडिशा में रहस्यमयी मौत हो गई थी. इनमें एक करोड़पति रूसी सांसद पावेल एंटोव का नाम भी शामिल हैं. पावेल एंटोव को रूसी राष्ट्रपति पुतिन का आलोचक भी बताया जाता था. सीआईडी इन सभी रहस्यमयी मौतों की जांच कर रही है. पारादीप पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष पीएल हरनाध ने कहा कि जहाज के मास्टर ने उन्हें बताया कि जहाज के मुख्य इंजीनियर सर्गेई मिलियाकोव की दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई.

उन्होंने कहा कि उनके परिवार को सूचित कर दिया जाएगा. फिलहाल शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है. हालांकि जहाज और चालक दल के अन्य सदस्यों के बारे में टिप्पणी करने से उन्होंने इनकार कर दिया.बांग्लादेश के चटगांव बंदरगाह से चला यह जहाज पारादीप के रास्ते मुंबई जा रहा था. पुलिस के अनुसार, सर्गेई मिलियाकोव सुबह करीब 4.30 बजे अपने जहाज के चेंबर में ही मृत पाए गए.

दो नागरिकों की हो चुकी है मौत 
इससे पहले भी दो रूसी नागरिकों की भारत में मौत हो चुकी है. दरअसल, 21 दिसंबर को चार रूसी नागरिकों ने होटल में चेक इन किया. इसमें से 61 वर्षीय व्लादिमीर बिडेनोव की एक दिन बाद कथित तौर पर कार्डियक अरेस्ट से मौत हो गई.उसके बाद 24 दिसंबर को रूसी सांसद पावेल एंटोव की भी रहस्यमयी मौत हो गई. पुलिस को एंटोव की दो मंजिला छत से गिरने की सूचना मिली थी. हालांकि, पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार, एंटोव की मौत आंतरिक चोटों की वजह से हुई.

सीआईडी के हवाले जांच का जिम्मा
सीआईडी ने सोमवार को एंटोव की मोबाइल, लैपटॉप और पासपोर्ट को जब्त कर लिया है. इससे पहले सीआईडी ने दाह संस्कार स्थल से राख और अवशेषों के नमूने लिए थे.सीआईडी के एक अधिकारी ने कहा कि पावेल की मौत की जांच में सीआईडी इंटरपोल की मदद ले सकती है. अधिकारियों ने बिडनोव की मौत के बाद सबसे पहले होटल आए उप निरीक्षक एसके सिंह से पूछताछ की है. इसके अलावा सीआईडी ने तीन एम्बुलेंस चालकों से पूछताछ की है.राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने भी रायगढ़ पुलिस अधीक्षक से मौतों पर रिपोर्ट मांगी है.

About bheldn

Check Also

लोकसभा चुनाव से पहले मायावती को बड़ा झटका, BSP छोड़ने की तैयारी में सभी 10 सांसद?

लखनऊ: लोकसभा चुनाव से पहले देश के सबसे बड़े सियासी सूबे उत्तर प्रदेश में पूर्व …