टीम इंडिया के काम नहीं आई अक्षर और सूर्या की पारी, जीत हासिल करने में श्रीलंका के निकले पसीने

पुणे

भारत को श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में 16 रनों से हार मिली। पुणे खेले गए मुकाबले में भारत के टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनने का फैसला गलत साबित हुआ और श्रीलंका ने 206 रन बना दिये। इसके जवाब में टीम इंडिया ने लगातार विकेट खोये। 57 रनों पर आधी टीम पवेलियन लौट गई थी। इसके बाद सूर्यकुमार यादव और अक्षर पटेल ने 91 रनों की साझेदारी बनाई। 157 के स्कोर पर सूर्या आउट हो गए। शिवम मावी ने अक्षर का साथ निभाया लेकिन अंत में भारत मुकाबला हार गया। टीम 8 विकेट पर 190 रन ही बना पाई। श्रीलंका की जीत के साथ ही 3 मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है।

भारतीय गेंदबाजों की कुटाई
श्रीलंका को कुसल मेंडिस और निसंका ने टीम को तेज शुरुआत दिलाई। अर्शदीप ने दूसरे ओवर में लगातार तीन नो-बॉल फेंकी जिसमें मेंडिस ने 19 रन जुटाए। इसके बाद उन्होंने तेजी से रन बनाना जारी रखा। मेंडिस ने उमरान पर छक्के के साथ सिर्फ 27 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। युजवेंद्र चहल ने नौवें ओवर में मेंडिस को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। मेंडिस ने 31 गेंद पर 51 रन बनाए। अगले ओवर में भानुका राजपक्षे (02) भी उमरान की गेंद को विकेटों पर खेलकर पवेलियन लौटे।

निसंका 35 गेंद पर 33 रन बनाकर अक्षर का शिकार बने। चरित असलंका ने मावी पर छक्के के साथ 13वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया लेकिन अगले ओवर में धनंजय डिसिल्वा (03) ने अक्षर की गेंद पर लॉन्ग ऑन पर दीपक हुड्डा को कैच थमा दिया। 17 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर 147 रन था। आखिरी तीन ओवर में उनके बल्लेबाजों ने 59 रन ठोक दिये।

20 गेंदों पर फिफ्टी लगाने वाले शनाका ने 22 गेंद में छह छक्कों और दो चौकों से नाबाद 56 रन की पारी खेली। उनकी पारी से टीम 200 रनों के पार पहुंच पाई। भारत की ओर से उमरान मलिक सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 48 रन देकर तीन विकेट चटकाए। अक्षर पटेल ने 24 रन देकर दो विकेट हासिल किए। शिवम मावी ने चार ओवर में 53 जबकि अर्शदीप सिंह ने दो ओवर में 37 रन लुटाए। भारतीय गेंदबाजी में अनुशासन की कमी थी जो इससे जाहिर होता है कि टीम ने सात नो-बॉल और चार वाइड फेंकी।

अक्षर-सूर्या ने की लड़ाई
भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम के टॉप-3 बल्लेबाज 21 रनों के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। ईशान किशन ने 2 जबकि शुभमन गिल और राहुल त्रिपाठी ने 5-5 रन बनाए। कप्तान हार्दिक पंड्या (12) और दीपक हुड्डा (9) भी कमाल नहीं कर पाए। 57 के स्कोर पर टीम इंडिया की आधे बल्लेबाज आउट हो चुके थे। इसके बाद अक्षर पटेल और सूर्यकुमार यादव ने पारी संभाली।

सूर्यकुमार यादव ने एक छोर से पारी संभाली और अक्षर ने अटैक किया। 20 गेंदों पर अक्षर पटेल ने अपनी फिफ्टी पूरी की। उन्होंने वानिंदु हसरंगा को लगातार तीन गेंदों पर 3 छक्के लगाए। उन्होंने 20 गेंदों पर अपनी फिफ्टी पूरी की। सूर्यकुमार यादव ने भी फिफ्टी जड़ी लेकिन उसके ठीक बाद 51 रन बनाकर के बाद पवेलियन लौट गए। अक्षर और सूर्या के बीच 91 रनों की साझेदारी हुई। शिवम मावी ने भी 15 गेंदों पर 26 रन बनाए लेकिन अंत में भारत लक्ष्य से 16 रन दूर रह गया।

आखिरी ओवर में टीम को जीत लिए 21 रन चाहिए थे। दासुन शानाका ने अक्षर और मावी दोनों को आउट करने के साथ ही सिर्फ 4 रन ही दिये। भारतीय टीम 8 विकेट पर 190 रन ही बना पाई। श्रीलंका के लिए कसुन रजिथा, दासुन शानाका और दिलशान मदुशंका ने 2-2 विकेट लिये।

About bheldn

Check Also

5 खिलाड़ियों को बीसीसीआई ने दिया ‘स्पेशल कॉन्ट्रैक्ट’, उमरान मलिक का नाम भी शामिल

40 भारतीय क्रिकेटर को बीसीसीआई ने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट दिया है। 2023-24 सीजन के लिए क्रिकेटर्स …