अब 8 लेन का होगा यमुना एक्‍सप्रेसवे, गाड़ियों की बढ़ती संख्या देख 2 लेन बढ़ाने का फैसला

नोएडा

वाहनों के बढ़ते दबाव को देखते हुए यमुना एक्सप्रेसवे को ग्रेनो से आगरा तक दो लेन और बढ़ाने का फैसला लिया गया है। इससे 6 लेन का यह एक्सप्रेसवे 8 लेन का हो जाएगा। दोनों ओर एक-एक लेन बढ़ाई जाएगी। अच्छी बात यह है कि इसके लिए जमीन पहले से ही मौजूद है। अब यमुना अथॉरिटी ने जेपी ग्रुप से एक महीने में इसकी डीपीआर बनवाने को कहा है। डीपीआर फाइनल होने के बाद इसे बनाने के लिए प्रक्रिया शुरू होगी।

यमुना एक्सप्रेसवे को बनाने के लिए साल 2003 में जेपी ग्रुप के साथ करार हुआ था। उसके बाद कई तरह के विवादों में यह उलझा रहा। साल 2012 में इसे शुरू किया गया है। ग्रेनो से आगरा तक यमुना एक्सप्रेसवे 165 किलोमीटर लंबा है। इसका निर्माण जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड ने किया था। यमुना प्राधिकरण के साथ हुए अनुबंध के अनुसार इसे पहले फेज में 6 लेन का बनाया गया है। अनुबंध की शर्तों के अनुसार इस पर वाहनों का दबाव एक निर्धारित संख्या से ज्यादा होने पर आठ लेन का किया जाना है। इसी के चलते पहले से ही इसके लिए 8 लेन की जगह रखी गई थी।

अनुबंध के अनुसार जब इस पर वाहनों की संख्या रोजाना 32 हजार होने का औसत हो जाएगा तो इसमें 2 लेन और बढ़ा दी जाएंगी। यीडा के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि इस समय एक्सप्रेसवे पर रोजाना औसतन 30 से 32 हजार वाहन गुजरते हैं। इसी के चलते यमुना अथॉरिटी ने सोमवार को इस बारे में बात करने के लिए जेपी ग्रुप के साथ मीटिंग की थी। इस मीटिंग के बाद अब इसमें दो लेन और बढ़ाने का फैसला लिया गया है। अब एक्सप्रेसवे के किनारे लगे क्रैश बीम बैरियर की ऊंचाई भी बढ़ाई जाएगी। अभी इनकी ऊंचाई आधा मीटर है। इन्हें एनएचआई के मानकों के अनुसार ऊंचा किया जाएगा। बैरियर ऊंचा होने से हादसे के बाद वाहन नीचे नहीं गिरेंगे। यह काम भी जल्द ही शुरू होगा।

लगातार बढ़ रहा वाहनों का दवाब
पिछले कुछ वर्षों से लगातार इस पर वाहनों का दबाव बढ़ रहा है। त्योहार या वीकेंड पर अक्सर टोल प्लाजा पर जाम लग जाता है। अब जेवर में निर्माणाधीन नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट तैयार होने के बाद इस पूरे एरिया में आबादी बढ़ेगी। बड़े-बड़े प्रॉजेक्ट स्थापित किए जाएंगे। इसका भी असर यमुना एक्सप्रेसवे पर पड़ेगा।

About bheldn

Check Also

जामताड़ा: जान बचाने के लिए यात्री एक ट्रेन से कूदे, दूसरी की चपेट में आए, हादसे में 12 की मौत

जामताड़ा, झारखंड के जामताड़ा से बड़ी खबर आ रही है. जामताड़ा और विद्यासागर स्टेशन के …