ऑस्कर के लिए शॉर्टलिस्ट नहीं हुई ‘द कश्मीर फाइल्स’, रेस में है शामिल, सच्चा नहीं है विवेक अग्निहोत्री का दावा

ऑस्कर्स 2023 में द कश्मीर फाइल्स के शॉर्टलिस्ट होने की खबर सुनकर अगर आप सेलिब्रेशन मोड में आ गए हैं. तो थोड़ा ठहर जाएं. क्योंकि आपके साथ शब्दों का खेल हो गया है! द कश्मीर फाइल्स के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने अपने ट्ववीट से मूवी लवर्स को मिसलीड किया है. सच ये है कि ऑस्कर्स 2023 में अभी तक द कश्मीर फाइल्स शॉर्टलिस्ट नहीं हुई है. फिल्म रेस में बनी हुई है. ऑस्कर्स 2023 में आगे जाने के लिए एलिजिबल हुई है, इससे ज्यादा कुछ इसके हाथ नहीं लगा है. हां उम्मीदें पूरी हैं लेकिन मुकाम मिल जाना अलग बात है.

विवेक अग्निहोत्री ने क्या लिखा?
सबसे पहले बताते हैं विवेक अग्निहोत्री ने अपने ट्वीट में क्या लिखा. वे लिखते हैं- बिग अनाउंसमेंट. द कश्मीर फाइल्स द एकेडमी की फर्स्ट लिस्ट में ऑस्कर 2023 के लिए शॉर्टलिस्ट हो गई है. ये भारत की 5 फिल्मों में से एक है. मैं सभी को बधाई देता हूं. दूसरे ट्वीट में डायरेक्टर लिखते हैं- पल्लवी जोशी, मिथुन चक्रवर्ती, दर्शन कुमार, अनुपम खेर सभी बेस्ट एक्टर कैटेगिरी में शॉर्टलिस्ट हुए हैं. ये बस शुरूआत है. रास्ता लंबा है. सभी को ब्लेस करें.

खुल गई डायरेक्टर की पोल?
अगर आप एकेडमी अवॉर्ड्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएंगे तो देखेंगे कि विवेक अग्निहोत्री का दावा गलत है. फिल्म शॉर्टलिस्ट नहीं हुई है. भारत की तरफ से अभी बस एक फिल्म ऑस्कर के लिए International Feature Film कैटेगिरी में शॉर्टलिस्ट हुई है. वो है ‘द लास्ट फिल्म शो’, बस यही एक इंडियन मूवी है जो शॉर्टलिस्ट हुई है. इसकी अनाउंनसमेंट पहले ही कर दी गई थी. बाकी कैटेगिरी की में शॉर्टलिस्ट हुई फिल्मों की जानकारी आनी अभी बाकी है. विवेक ही नहीं कांतारा फेम एक्टर ऋषभ शेट्टी की फिल्म ने भी ऑस्कर्स के लिए क्वॉलिफाई नहीं किया है.

द कश्मीर फाइल्स नहीं हुई शॉर्टलिस्ट
9 जनवरी 2023 को एकेडमी अवॉर्ड्स के लिए एलिजीबल 301 फिल्मों की कॉन्टेसन लिस्ट निकाली गई थी. इस लिस्ट में कांतारा, द कश्मीर फाइल्स का नाम शामिल था. प्रेस रिलीज में कहीं भी ये नहीं लिखा गया है कि ये मूवीज शॉर्टलिस्ट हैं. इन सभी फिल्मों को वोटिंग प्रोसेस के बाद आगे रेफर किया जाएगा. साफ साफ मेंशन किया है कि ये एलिजिबिलिटी लिस्ट है, मतलब ये मूवीज ऑस्कर के सभी मापदंडों की पूरा कर आगे जाने की योग्यता रखती हैं. ऑस्कर की रेस में इनका नाम है. लेकिन किन ये मूवीज आगे जाकर शॉर्टलिस्ट होंगी, इसकी कोई गारंटी नहीं हैं.

उधर, ऋषभ शेट्टी का यूं कहना कि उनकी फिल्म ने ऑस्कर्स में दो कैटिगरी में क्वॉलिफाई किया है, मिसलीडिंग है. विवेक अग्निहोत्री और ऋषभ शेट्टी का यूं फैंस को मिसलीड करना समझ से परे हैं, क्योंकि ये दोनों ही ऑस्कर्स रेस में अभी बहुत पीछे हैं. इसलिए ये वक्त जश्न मनाने का तो कतई नहीं है. जितना बज इनके ऑस्कर्स को लेकर क्रिएट किया जा रहा है, वो जल्दबाजी से ज्यादा कुछ नहीं है.

मालूम हो, 95th एकेडमी अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेशन की वोटिंग 12-17 जनवरी तक होगी. नॉमिनेशंस का ऐलान 24 जनवरी 2023 को होगा. फिर आएगा वो दिन जिसका सभी सिनेप्रेमियों को इंतजार है. ऑस्कर अवॉर्ड्स की अनाउंसमेंट 12 मार्च 2023 को होगी.

About bheldn

Check Also

सिद्धू मूसेवाला की मां चरण कौर हैं प्रेग्नेंट! जल्द आने वाला है घर में नन्हा मेहमान: रिपोर्ट

पंजाबी दिवंगत सिंगर सिद्धू मूसेवाला जिन्हें लोग शुभदीप सिंह सिद्धू के भी नाम से जानते …