डेवलपमेंट के बीच जोशीमठ जैसा न हो गुरुग्राम का हाल, सांसद बोले- करने होंगे उपाय

गुरुग्राम,

साइबर सिटी गुरुग्राम में लगातार गिरता भूजल स्तर चिंता का विषय बनता जा रहा है. भूजल स्तर को कैसे बढ़ाया जाए, इसको लेकर गुरुग्राम के सांसद राव इंदर जीत सिंह ने जीएमडीए के अधिकारियों के साथ बैठक की. सांसद राव इंद्रजीत सिंह का कहना है कि गुरुग्राम का विकास तो बहुत हो रहा है, लेकिन इसके साथ-साथ भूजल स्तर भी घट रहा है.

उन्होंने कहा कि यह चिंता का विषय है. उन्होंने कहा कि गुरुग्राम का हाल जोशीमठ जैसा न हो जाए, इसी को लेकर मंथन किया गया. भूजल स्तर को बढ़ाने के उपायों को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक में चर्चा की गई. सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि हरियाणा के 22 में से 19 जिले डार्क जोन में हैं, उनमें भी गुरुग्राम पहले नंबर पर है. बारिश का पानी हरियाणा से बाहर न जाए, बल्कि हरियाणा में ही स्टोरेज की व्यवस्था बने, इसको लेकर प्लानिंग तैयार की जा रही है.

सांसद ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए जहां एक ओर पौधारोपण का महत्व है, वहीं दूसरी ओर वेटलैंड अर्थात् जलाशयों का होना भी जरूरी है. गुरुग्राम में वेटलैंड को लेकर इंपैक्ट असेसमेंट करवाएं कि इसके नहीं होने से क्या दुष्प्रभाव होते हैं और होने से प्रकृति व यहां रहने वाले लोगों को क्या लाभ होंगे. सांसद ने कहा कि गुरुग्राम में जितने जलाशयों का पुनरोद्धार कर सकें, उतना करें.

हरियाणा के 19 जिले भूजल के लिहाज से डार्क जोन में
सांसद ने कहा कि गुरुग्राम सहित हरियाणा के 19 जिले भू-जल की उपलब्धता के लिहाज से डार्क जोन में हैं. जिस गति से गुरुग्राम में भू-जल का दोहन हो रहा है, उससे काफी कम मात्रा में पानी जमीन में वापस जा रहा है.ऐसे में जमीन में खोखलापन होने से जमीन धंसने का खतरा रहता है. इसलिए भू-जल रीचार्ज करने के उपाय किए जाने चाहिए. गुरुग्राम नगर निगम के क्षेत्र में 75 तालाबों के जीर्णोद्धार और पुनर्निमाण का कार्य प्रगति पर है. इनमें से 34 तालाबों का जीर्णोद्धार कार्य पूरा हो चुका है.

34 तालाबों का हो चुका जीर्णोद्धार, बारिश में स्टोर हो सकेगा पानी
गुरुग्राम के सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि बारिश के मौसम में तैयार हो चुके 34 तालाबों में पानी स्टोर होगा, बाकी समय में पानी की कमी को एसटीपी से शोधित पानी लेकर पूरा किया जाएगा. इसके लिए एसटीपी से पाइप लाइन बिछाने का कार्य प्रगति पर है. कुछ तालाबों को इस लाइन से जोड़ा भी जा चुका है.

साइबर सिटी को जल्द मिलेगा सिविल हॉस्पिटल
बैठक में सांसद ने नजफगढ़ ड्रेन के साथ गुरुग्राम जिले के गांवों की परे साल जलमग्न रहने वाली कृषि भूमि की समस्या को दूर कर किसानों को राहत पहुंचाने, सेक्टर-102 में बनाए जा रहे जिले के एकमात्र मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के निर्माण की प्रगति, पुराने नागरिक अस्पताल के स्थान पर नया आधुनिक अस्पताल भवन बनाने आदि प्रोजेक्ट पर भी चर्चा की. इन प्रोजेक्ट के निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए.

About bheldn

Check Also

गुजरात में पकड़ी गई 1400 करोड़ रुपये की ड्रग्स, पकड़े गए 5 विदेशीस्मगलर, पाकिस्तान से जुड़ रहा कनेक्शन

नई दिल्ली  नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने नौसेना और गुजरात एटीएस के साथ मिलकर ड्रग्स …