भेल के दशहरा मैदान में श्रीमद् भागवत कथा व राम कथा में हजारों भक्त होंगे शामिल

भोपाल

भेल दशहरा मैदान पर श्रीमद़् भागवत कथा और श्रीराम कथा की तैयारियों और समितियों के गठन को लेकर श्रीकृष्ण मंदिर बरखेड़ा भेल में बैठक आयोजित की गई। आयोजक भोजपाल महोत्सव मेला समिति के अध्यक्ष सुनील यादव ने बताया कि कलश यात्रा में राजधानी के साथ ही आसपास क्षेत्रों से श्रद्धालु शामिल होंगे। इसके लिए अब तक महिला श्रद्धालुओं के साथ करीब पांच हजार लोग अपना नाम दे चुके हैं। उन्होंने बताया कि कथा स्थल पर 50 हजार से ज्यादा लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। जरूरत पडऩे पर पांडाल के आसपास खाली पड़ी जगह पर भी श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। महिला-पुरुष के लिए अलग-अलग बैठक व्यवस्था रहेगी।

संयोजक विकास वीरानी ने बताया कि जया किशोरी जी और अंतरराष्ट्रीय संत रामभद्राचार्य जी महाराज की कथा सुनने बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए अलग-अलग प्रसाधन, स्नानागार आदि की व्यवस्था की जाएगी। कथा स्थल पर 50 हजार वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था की गई है। पंडाल सहित पूरे मैदान को अध्यात्म के प्रतीक भगवा ध्वज लगाया जायेगा। महामंत्री हरीश कुमार राम ने बताया कि सात दिनों तक चलने वाली श्रीमद् भागवत कथा और नौ दिनों तक चलने वाली श्रीराम कथा के लिए अलग-अलग दिन अलग-अलग तरह की प्रसादी का वितरण किया जाएगा।

उपाध्यक्ष वीरेंद्र तिवारी ने बताया कि प्रदेश में पहली बार एक ही मंच पर लगातार दो बड़े संतों की कथाएं हो रही हैं। 15 जनवरी से युवाओं की आइकॉन, मोटिवेशनल स्पीकर और भागवताचार्य जया किशोरी द्वारा श्रीमद् भागवत कथा की जाएगी वहीं 23 जनवरी से अंतरराष्ट्रीय संत रामभद्धाचार्य महाराज द्वारा भगवान श्रीराम की कथा की जाएगी। बैठक में कथा आयोजक भोजपाल मेला समिति के पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं के साथ ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल रहे।

पांच हजार लोग शामिल होंगे कलश यात्रा में
– 2100 महिलाएं सिर पर कलश लेकर चलेंगी
– 5000 लोगों के कलश यात्रा में शामिल करने का लक्ष्य
– 21 घोड़े कलश यात्रा में शामिल होंगे
– 21 ऊंट कलश यात्रा में शामिल होंगे।
– 05 बग्गी कलश यात्रा में शामिल होंगे।
– 50 ढोल कलश यात्रा में शामिल होंगे।
– 500 भगवा झंडे कलश यात्रा में शामिल होंगे।
– 10 डीजे कलश यात्रा में शामिल होंगे।
– 05 बैंड, 05 नाचने वाले घोड़ों के साथ ही पूरे रास्ते भर भगवा पेपर शॉट चलेंगे।
– कलश यात्रा का जगह-जगह स्वागत किया जाएगा।

About bheldn

Check Also

बागसेवनिया कटारा हिल्स 80 फीट रोड से अतिक्रमण तुरंत हटाये – राज्य मंत्री श्रीमती गौर

भोपाल। बागसेवनिया कटारा हिल्स 80 फीट सीमेंटेड रोड के आस पास किनारे के अतिक्रमण को …