अन्ना जानवरों से परेशान UP के किसान, कहीं लापरवाही तो कहीं पहरेदारी में गंवा रहे जान

मथुरा/उन्नाव,

अन्ना जानवर. उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए यह सबसे बड़ी समस्या बन गए हैं. प्रचंड ठंडी में भी रात-रात जागकर किसान अपने खेत की रखवाली कर रहे हैं. कई जगह किसानों ने अन्ना जानवरों से खेत को बचाने के लिए कटीले करंट वाले तार लगा रहे हैं. इन तारों से अन्ना जानवर भी मर रहे हैं और कई जगह पर लोगों की भी मौत हो रही है.

ताजा मामला मथुरा में सामने आया. मथुरा के बलदेव थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले बरौली गांव में उस समय हड़कंप मच गया, जब बीती रात्रि आवारा पशुओं से खेतों की रखवाली करने के लिए लगाए गए करंट के तारों की चपेट में आकर बरौली गांव की ही रहने वाली एक 35 वर्षीय महिला की दर्दनाक मौत हो गई.

चारा लेने गई थी पवित्रा
35 वर्षीय पवित्रा खेत में चारा लेने के लिए गई थी, जब पवित्रा खेतों के पास से चारा एकत्रित कर रही थी, इसी दौरान वह करंट के तार की चपेट में आ गई और उसकी मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई. ग्रामीणों ने बताया कि कुछ किसानों ने नियमों को ताक पर रखकर हाई वोल्टेज करंट के तार लगा रखे हैं, जिसके चलते पहले भी कई जानवर मर चुके हैं.

खेत की रखवाली कर रहे किसान की मौत
उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेशों के बावजूद भी किसान इस समय सर्द रातों में अन्ना मवेशियों से दो-चार होते नजर आ रहे हैं. दिन तो दिन यहां किसान रातों में भी अपने खेतों में खड़ी फसलों को आवारा जानवरों से बचाने की जद्दोजहद कर रहे हैं. उनमें से कुछ किसान तो ठंड के चलते मौत के आगोश में सो गए है.

ऐसा ही और मामला कानपुर देहात से निकलकर सामने आया है, जहां पर सर्द रातों में खेतों में खड़ी अपनी फसलों को आवारा जानवरों से बचाने के लिए किसान जब सर्द रातों में खेतों की रखवाली कर रहा था तो ठंड लगने की वजह से उसकी मौत हो गई. किसान घर नहीं लौटा तो परिजनों ने खेतों में जाकर देखा तो उसका शव खेत पर पड़ा हुआ था.

किसान पर अन्ना जानवर का जानलेवा हमला
इससे पहले उन्नाव में एक किसान पर आवारा जानवर ने हमला कर दिया था. किसान अपनी गेहूं की फसल को बचाने के लिए हर रोज की तरह खेतों पर जा रहे थे. रात में जाते वक्त अन्ना जानवरों ने हमला कर किसान को पटक दिया, जिससे उसकी मौत हो गई.

परेशान किसानों का ऐसे फूटा गुस्सा
अन्ना जानवर को लेकर किसान बेहद परेशान हैं. बीते दिनों उन्नाव के औरास ब्लॉक में किसानों ने लामबंद होकर करीब 500 अन्ना मवेशियों को लाकर ब्लॉक परिसर में बने सभागार में बंद कर दिया. अन्ना मवेशियों से परेशान किसानों ने बताया कि आए दिन होने वाली उनकी फसलों के नुकसान का बड़ा कारण यह अन्ना मवेशी है.

About bheldn

Check Also

कांग्रेस नेता शशि थरूर को फ्रांस ने दिया सर्वोच्च नागरिक सम्मान, जानिए क्यों मिला अवॉर्ड?

नई दिल्ली, प्रख्यात लेखक और राजनयिक से राजनेता बने शशि थरूर को मंगलवार को फ्रांस …