ब्रिटेन में परमाणु बम बनाने का सामान मिलने से हड़कंप, पाकिस्तान ने दी सफाई

नई दिल्ली,

लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर परमाणु बम बनाने में काम आने वाले खतरनाक यूरेनियम से भरा एक पैकेज पकड़े जाने से हड़कंप मच गया है. ब्रिटेन की मीडिया रिपोर्ट्स में पकड़े गए यूरेनियम को लेकर कहा जा रहा है कि इसे पाकिस्तान से भेजा गया है. मामले के तूल पकड़ने के बाद पाकिस्तान ने अपनी ओर से सफाई पेश की है. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इस आरोप को पूरी तरह से खारिज कर दिया है. विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि पाकिस्तान को लेकर जो रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है, वह सच नहीं है.

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलोच ने कहा कि, ”हमने मीडिया रिपोर्ट्स देखी हैं. हमें पूरा भरोसा है कि यह रिपोर्ट्स सच्ची नहीं हैं.” विदेशी मंत्रालय की प्रवक्ता ने आगे कहा कि ब्रिटेन की ओर से आधिकारिक तौर पर भी इस तरह की कोई जानकारी पाकिस्तान के साथ साझा नहीं की गई है.

मालूम हो कि 29 दिसंबर को यह पैकेज हीथ्रो एयरपोर्ट पर स्कैनिंग के दौरान पकड़ लिया गया था. ब्रिटेन की मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा था कि यह पैकेज पाकिस्तान का है, जिसे ओमान से कमर्शियल फ्लाइट के जरिए ब्रिटेन बेस्ड एक ईरानी फर्म को भेजा जा रहा था.

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया कि यूरेनियम को सीधा पाकिस्तान से नहीं बल्कि खाड़ी देश ओमान के जरिए फ्लाइट से भेजा गया था, जिसे ब्रिटेन में इसके ठिकाने पर पहुंचने से पहले ही पकड़ लिया गया. हालांकि, यह पैकेज किन लोगों को भेजा गया और किसने भेजा, इस बात का खुलासा नहीं हो पाया है. ब्रिटेन की काउंटर टेरर पुलिस इस बात की जांच कर रही है.

29 दिसंबर, 2022 को ब्रिटेन पहुंचा था यह खतरनाक पैकेज
स्कॉटलैंड यार्ड के एक प्रवक्ता ने बताया कि, यह पैकेज 29 दिसंबर 2022 को ब्रिटेन पहुंचा था, जो रूटीन चेकिंग के दौरान पकड़ लिया गया.  यूरेनियम मिलने के बाद वहां मौजूद सुरक्षा अधिकारियों ने आतंकवाद निरोधक दस्ते को सूचित किया.

प्रवक्ता ने कहा कि, ”वे जनता को भरोसा दिलाते हैं कि एयरपोर्ट पर जो यूरेनियम पकड़ा गया, वह ज्यादा मात्रा में नहीं था. विशेषज्ञों की जांच के बाद यह साफ हो गया है कि यह पैकेज किसी के लिए खतरा नहीं था. हालांकि, हमारी जांच अभी चलती रहेगी, जब तक सबकुछ साफ ना हो जाए.”

पैकेज को पकड़ते ही अलग-थलग कर कमरे में बंद किया गया
स्कॉटलैंड यार्ड के प्रवक्ता ने कहा कि, अभी तक इस मामले में कोई गिरफ्तार नहीं हुआ है. कई विभाग इस मामले में जांच कर रहे हैं. प्रवक्ता ने आगे बताया कि एयरपोर्ट पर संदिग्ध पैकेज पकड़ने के बाद बोर्डर फोर्स ने उसे अलग-थलग एक कमरे में बंद कर दिया, जब जांच की गई तो पता चला कि इसमें यूरेनियम भरा हुआ है.

ब्रिटेन न्यूक्लियर डिफेंस रेजिमेंट के पूर्व कमांडर हमीश डे ब्रेटन गोर्डन ने कहा कि एयरपोर्ट पर पकड़े गए यूरेनियम पैकेज का पाकिस्तान से संबंध होना और उसका कमर्शियल फ्लाइट के जरिए ब्रिटेन आना काफी ज्यादा संदिग्ध है. पूर्व कमांडर ने आगे कहा कि, अच्छी बात यह है कि सिस्टम ने अच्छे से काम किया और यह पैकेज पकड़ा गया.पूर्व कमांडर ने कहा कि यूरेनियम से उच्च स्तर पर जहरीला विकरण यानी रेडिएशन निकल सकता है. साथ ही यह खतरनाक बम बनाने में भी काम आ सकता है.

पाकिस्तान का परमाणु पावर से लैस होना चिंता की बात?
ब्रिटेन के एयरपोर्ट पर पकड़े गए यूरेनियम पैकेज के पाकिस्तान से संबंध होने की खबरों ने खलबली मचा दी थी. दरअसल, पाकिस्तान परमाणु सशक्त देश है और भारत समेत कई देश चिंता जताते आए हैं कि पाकिस्तान कभी भी किसी तीसरे देश से परमाणु तकनीक की अदला बदली कर सकता है.

हाल ही में नॉर्थ कोरिया ने जब मिसाइल टेस्टिंग की थी तो यूएनएससी में भारत की ओर से यह चिंता व्यक्त भी की गई थी. यूएनएससी में भारत के स्थायी सदस्य टीएस तिरुमूर्ति ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना इशारों में कहा था कि नॉर्थ कोरिया को परमाणु तकनीक देने में पाकिस्तान ने मदद की है. वहीं पाकिस्तान ने उत्तर कोरिया से मिसाइल तकनीक में सहयता ली है.

About bheldn

Check Also

गाजा के नुसीरत रिफ्यूजी कैंप पर इजरायल ने की बमबारी, दो दर्जन से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत

नई दिल्ली, गाजा में उठते धुएं का गुबार. लगातार हो रही बमबारी. बारूद की बौछार …