गौतम अडानी से आगे निकला ये अरबपति, अब फासला बेहद कम

नई दिल्ली,

दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में बड़ा फेरबदल हुआ है. लंबे समय से तीसरे पायदान पर मौजूद भारतीय अरबपति गौतम अडानी अब चौथे नंबर पर खिसक गए हैं. अमेजन के जेफ बेजोस उनसे आगे निकलकर अब दुनिया के तीसरे सबसे अमीर इंसान बन गए हैं. हालांकि, दोनों अरबपतियों के बीच संपत्ति में अंतर महज दशमलव के बाद के अंकों में हैं, यानी अडानी-बेजोस के बीच फासला बेहद कम है.

Gautam Adani को हुआ इतना घाटा
एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी अब दुनिया के तीसरे नहीं, बल्कि चौथे अमीर बन गए हैं. उनकी नेटवर्थ में आई गिरावट के चलते टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में वे एक पायदान खिसक गए हैं. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, अडानी ग्रुप के चेयरमैन और लंबे समय से तीसरे पायदान पर काबिज रहे गौतम अडानी को 912 मिलियन डॉलर का घाटा हुआ है. इस नुकसान के चलते उनकी नेटवर्थ घटकर 118 अरब डॉलर पर आ गई है और इस दौरान अमेजन के जेफ बेजोस नेटवर्थ में 5.23 अरब डॉलर का बड़ा इजाफा हुआ है, जिसके चलते उनकी संपत्ति भी 118 अरब डॉलर हो गई है.

मामूली अंतर से आगे निकले Bezos
ब्लूमबर्ग के बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, गौतम अडानी और जेफ बेजोस की संपत्ति में अंतर बेहद मामूली, दशमलव के बाद के अंकों का आंका गया है. इसके चलते बेजोस को तीसरे पायदान पर रखा गया है. जबकि Gautam Adani अब दुनिया के चौथे अमीर बन गए हैं. गौरतलब है कि बीते साल 2022 में गौतम अडानी दुनिया के टॉप अमीरों में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अरबपति रहे हैं. सालभर में ही उनकी नेटवर्थ में 40 अरब डॉलर से ज्यादा इजाफा देखने को मिला था.

बर्नार्ड अर्नाल्ट लिस्ट में सबसे ऊपर
टॉप-10 बिलेनियर्स लिस्ट में शामिल अन्य अमीरों की बात करें तो टॉप पर 182 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट बने हुए हैं. वहीं एलन मस्क 132 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ दुनिया के दूसरे अमीर हैं. इसके बाद जेफ बेजोस और गौतम अडानी का नाम आता है. दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे 111 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ लिस्ट में पांचवे पायदान पर काबिज हैं, जबकि 111 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ ही माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स दुनिया के छठे सबसे अमीर इंसान हैं.

Mukesh Ambani 8वें नंबर पर बरकरार
ब्लूमबर्ग के मुताबिक, लैरी एलिसन 98 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में सातवें नंबर पर है. वहीं शीर्ष अमीरों में शामिल दूसरे भारतीय उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 87.6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ आठवें पायदान पर अपना कब्जा जमाए हुए हैं. लैरी पेज 85.6 अरब डॉलर के साथ नौंवे सबसे अमीर व्यक्ति हैं, तो वहीं स्टीव बाल्मर 84.6 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दसवें पायदान पर मौजूद हैं.

About bheldn

Check Also

रूसी तेल टैंकरों पर हूतियों के हमले से भारतीय रिफाइनरों को लगा झटका, हो रही ये बड़ी समस्या

नई दिल्ली लाल सागर से गुजरने वाले जहाजों पर हाल के दिनों में हूतियों ने …