अगले महीने शुरू होगी CBSE बोर्ड परीक्षा, इन सैंपल पेपर की मदद से दुरुस्त करें रिवीजन!

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों के लिए एग्जाम शेड्यूल जार कर दिया है। जिन छात्रों ने डेटशीट डाउनलोड नहीं की है वे बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर डेटशीट (CBSE Board Exam 2023 Date Sheet) डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा शेड्यूल के अनुसार सीबीएसई बोर्ड की 10वीं परीक्षा (CBSE 10th Exam 2023) 4 मार्च से आयोजित की जाएगी और बोर्ड की 12वीं परीक्षा (CBSE 12th Exam 2023) 15 फरवरी से कराई जाएगी।

डेटशीट चेक करने के बाद यह स्पष्ट है कि परीक्षा (CBSE Board Exam 2023) की तैयारी के लिए छात्रों के पास ज्यादा समय नहीं रह गया है। छात्रों को जल्द से जल्द अपनी तैयारी को खत्म कर रिवीजन की ओर आगे बढ़ना चाहिए। रिवीजन में छात्रों की मदद करने के लिए बोर्ड ने सभी विषयों के सैंपल पेपर (CBSE Board Exam 2023 Sample Paper) भी अपने वेबसाइट पर अपलोड किया है। छात्र केवल एक क्लिक से प्रश्न-पत्र और उसकी मार्किंग स्कीम भी डाउनलोड कर सकते हैं। नीचे सीबीएसई बोर्ड के 10वीं की गणित और 12वीं के फिजिक्स के लिए सैंपल पेपर के साथ-साथ उसके उत्तर भी दिया गया है।

CBSE Board Exam 2023 Sample Paper ऐसे करें सैंपल पेपर डाउनलोड
स्टेप 1- सैंपल पेपर डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
स्टेप 2- दूसरे चरण में वेबसाइट के होमपेज पर एकेडमिक वेबसाइट के टैब पर क्लिक करें।
स्टेप 3- टैब पर क्लिक करने के बाद सैंपल क्वेश्चन पेपर के लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 4- लिंक पर क्लिक करने के बाद अब अपनी कक्षा का चुने और अपने सब्जेक्ट के अनुसार सैंपल क्वेश्चन पेपर को डाउनलोड कर लें।
स्टेप 5- अंत में भविष्य के इस्तेमाल के लिए एक हार्ड कॉपी भी रख लें।

About bheldn

Check Also

कॉरपोरेट कॉलेज के छात्रों ने भोपाल सहकारी दुग्ध संघ का किया भ्रमण

भोपाल कॉरर्र्पोरेट ग्रुप के फार्मेसी डिपार्टमेंट मं आइपीए द्वारा प्रदत्त थीम फार्मेसी ऑफ द वल्र्ड …