ऑस्ट्रेलिया: रेडियोएक्टिव कैप्सूल गायब होने से हड़कंप, गंभीर बीमारी फैलने की आशंका

पर्थ,

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में एक रेडियोएक्टिव कैप्सूल खोने से हड़कंप मच गया है. आनन-फानन में पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के कई हिस्सों में रेडिएशन अलर्ट जारी किया गया है. अधिकारियों ने कहा कि खनन (माइनिंग) में इस्तेमाल होने वाला एक रेडियोएक्टिव कैप्सूल पर्थ में खो गया है. एजेंसी के मुताबिक फायर ब्रिगेड और आपातकालीन सेवा विभाग ने कहा कि सीज़ियम -137 युक्त एक छोटा कैप्सूल न्यूमैन के नॉर्थ से ट्रांसपोर्टेशन के दौरान खो गया है. बताया जा रहा है कि ये घटना किम्बरली के एक छोटे से शहर में हुई है.

एजेंसी ने कहा कि इस रेडियोएक्टिव कैप्सूल का खनन कार्यों में गेज के भीतर उपयोग किया जाता है. इस पदार्थ के संपर्क में आने से कोई जल सकता है या गंभीर बीमारी भी हो सकती है. राज्य की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि कैप्सूल एक खदान से भंडारण सुविधा के लिए एक ट्रक में ले जाया जा रहा था. इसी दौरान वह गायब हो गया. न्यूमैन पर्थ से लगभग 1,200 किमी उत्तर-पूर्व में स्थित है.

अधिकारियों के अनुसार यह ट्रक 12 जनवरी को साइट से चला था, लेकिन कैप्सूल इस सप्ताह कैप्सूल के गायब होने के बाद हड़कंप मच गया. सुरक्षा की दृष्टि से आपातकालीन सेवाओं को अलर्ट किया गया. कैप्सूल कथित तौर पर एक रियो टिंटो लिमिटेड (RIO.AX) खदान से रवाना किया गया था. हालांकि इस बारे में कंपनी की ओर से कोई भी बयान नहीं आया है. पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी एंड्रयू रॉबर्टसन ने कहा कि अगर कैप्सूल को शरीर के करीब रखा जाता है, तो त्वचा की लालिमा और रेडियोएक्टिव से जलन हो सकती है.

About bheldn

Check Also

जानलेवा हमले के बाद बाइडेन ने ट्रंप से की फोन पर बात, वॉशिंगटन लौट रहे अमेरिकी राष्ट्रपति

वॉशिंगटन, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर जानलेवा हमले के बाद जो बाइडेन ने …