नोवाक जोकोविच ने जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब, कर ली नडाल के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी

मेलबर्न

सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन पुरुष सिंगल्स का खिताब जीत लिया है। फाइनल में चौथी सीड जोकोविच ने तीसरी सीड ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास को सीधे सेट में हराया। 2 घंटे और 56 मिनट तक चले मैच को जोकोविच ने 6-3, 7-6, 7-5 से अपने नाम किया। इस जीत के साथ ही जोकोविच एटीपी रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक पुरुष खिलाड़ी भी बन गए हैं।

रिकॉर्ड 22वां ग्रैंड स्लैम
नोवाक जोकोविच का यह 22वां ग्रैंड स्लैम खिताब है। उन्होंने पुरुष सिंगल्स में सबसे ज्यादा खिताब जीतने के मामले में राफेल नडाल की बराबरी कर ली है। स्पेल के नडाल ने भी 22 ग्रैंड स्लैम टाइटल जीते हैं। स्विट्जरलैंड के महान रोजर फेडरर के नाम 20 ग्रैंड स्लैम है। 2008 में जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन को अपने नाम कर पहला ग्रैंड स्लैम जीता था।

10वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन
35 साल के जोकोविच का यह 10वां ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब है। उन्होंने दो बार फ्रेंच ओपन, 7 बार विंबलडन और तीन बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता है। ऑस्ट्रेलियन ओपन में उन्हें अभी तक सेमीफाइनल या फाइनल में हार नहीं मिली है। पिछले साल वैक्सीन विवाद की वजह से वह ऑस्ट्रेलियन ओपन नहीं खेल पाए थे। उससे पहले 2019, 2020 और 2021 में लगातार तीन साल खिताब जीता था।

सितसिपास को करना होगा इंतजार
24 साल के सितसिपास को अभी भी अपने पहले ग्रैंड स्लैम टाइटल का इंतजार है। इससे पहले वह 2021 में फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचे थे। वहां भी उन्हें जोकोविच के खिलाफ ही हार मिली थी। तब सितसिपास ने पहले दो सेट जीत लिये थे, लेकिन जोकोविच ने वापसी करते हुए अगले तीन सेट जीते और ट्रॉफी अपने नाम कर ली। दोनों खिलाड़ी 13वीं बार आमने सामने थे और जोकोविच ने 11वीं बार जीत हासिल की।

About bheldn

Check Also

धक्का मारा, कपड़े खींचे… प्लेऑफ में पहुंचने के बाद मर्यादा भूले RCB फैंस, CSK सपोटर्स से की बदसलूकी

बेंगलुरु: रॉयल चलैंजर्स बेंगलुरु ने आईपीएल 2024 के अपने आखिरी ग्रुप मैच में जीत हासिल …