अडानी इंटरप्राइजेज के शेयर में 26 फीसदी की गिरावट से सहमी दलाल स्ट्रीट, एक दिन पहले FPO की हुई थी लॉन्चिंग

मुंबई

गौतम अडानी को बजट वाला दिन खासा मुफीद नहीं रहा। हिंडनबर्ग के खुलासे के बाद अडानी इंटरप्राइजेज का FPO एक दिन पहले ही लॉन्च हुआ था। शुरुआती रिपोर्ट काफी खुशफहमी वाली रहीं। कंपनी अपनी कामयाबी पर बाग-बाग थी। हिंडनबर्ग से मजबूती से लड़ाई लड़ने का मन बना रही थी। लेकिन इधर मोदी सरकार ने बजट पेश किया और दूसरी तरफ अडानी इंटरप्राइजेज का शेयर 26.70 लुढ़क गया। दलाल स्ट्रीट भी अडानी के शेयर की इस गिरावट से सहम गई। अडानी इंटरप्राइजेज के शेयर का गिरना अडानी ग्रुप के लिए एक बड़ा झटका है।

फिलहाल गौतम अडानी दुनिया के शीर्ष अरबपतियों की लिस्मेंट में भी बुरी तरह से पिछड़ गए हैं। वह अब सबसे अमीर एशियाई या भारतीय नहीं हैं। मुकेश अंबानी एक बार फिर भारत और एशिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं। अंबानी पिछले साल अप्रैल में अडानी से पिछड़ गए थे। अडानी एक सप्ताह पहले फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में दुनिया के तीसरे सबसे धनी व्यक्ति थे और वह बुधवार को 15वें स्थान पर फिसल गए। अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में गिरावट जारी है। अडानी समूह ने हिंडनबर्ग के आरोपों को बेबुनियाद बताया है।

फोर्ब्स के अनुसार 83.7 अरब अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ अंबानी उसकी लिस्ट में 9वें स्थान पर हैं। अडानी की संपत्ति में पिछले साल 44 अरब डॉलर का इजाफा हुआ था। लेकिन पिछले एक सप्ताह में उनकी संपत्ति तेजी से घटी है। वह इस समय वैश्विक अरबपतियों की सूची में 75.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 15वें स्थान पर हैं। पिछले एक सप्ताह में अडानी समूह की कंपनियों ने 90 अरब अमेरिकी डॉलर गंवा दिए हैं।

बजट के दिन बुधवार को घरेलू शेयर बाजारों में खासा उतार-चढ़ाव देखा गया। बाजार के ऊपरी स्तर पर जाने के बाद मुनाफावसूली हावी होने से दोनों प्रमुख सूचकांक मिले-जुले रुख के साथ बंद हुए। बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक सेंसेक्स 158.18 अंक यानी 0.27 प्रतिशत की बढ़त के साथ 59,708.08 अंक पर बंद हुआ। बजट भाषण के समय सेंसेक्स 1,223.54 अंक तक उछला था लेकिन बाद में बिकवाली का सिलसिला चलने से इसने अपनी अधिकांश बढ़त गंवा दी।

उधर, एनएसई के सूचकांक निफ्टी में 45.85 अंक यानी 0.26 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। निफ्टी 17,616.30 अंक के स्तर पर बंद हुआ। आईटीसी ने सर्वाधिक 2.61 फीसदी की बढ़त हासिल की। टाटा स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचडीएफसी लिमिटेड, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक भी लाभ की स्थिति में रहे। बजाज फिनसर्व, भारतीय स्टेट बैंक, इंडसइंड बैंक और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में 5.65 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई।

About bheldn

Check Also

नहीं बेच सकते ‘मां का दूध’… 5 लाख जुर्माना, FSSAI ने कहा- तुरंत लगे रोक

नई दिल्‍ली , भारत खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने ह्यूमन मिल्क को एक …