शुभमन गिल का तूफानी शतक, गेंदबाजों ने दिखाया जलवा… टीम इंडिया को मिली अपनी सबसे बड़ी जीत

अहमदाबाद

शुभमन गिल के पहले टी20 इंटरनेशनल शतक की बदौलत भारत ने न्यूजीलैंड को टी20 सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में 168 रनों से करारी शिकस्त दी। यह टी20 इंटरनेशनल मैचों में टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत और न्यूजीलैंड की सबसे बड़ी हार है। यह टेस्ट खेलने वाले किसी भी देश की सबसे बड़ी हार भी है। भारत को इससे पहले आयरलैंड के खिलाफ 143 रनों की जीत मिली थी। इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 4 विकेट पर 234 रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड ने पावरप्ले में ही 5 विकेट खो दिये थे। टीम की पारी 66 रनों पर सिमट गई।

टीम इंडिया की शुरुआत रही खराब
शुभमन गिल ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते महज 63 गेंद में 12 चौके और सात छक्कों की मदद से नाबाद 126 रन बनाये। वह टी20 इंटरनेशनल में भारत की तरफ से सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत इतनी अच्छी नहीं रही और मिचेल सैंटनर ने माइकल ब्रेसवेल को दूसरा ओवर देकर ‘मास्टर स्ट्रोक’ खेला। इस ऑफ स्पिनर ने भी अपने कप्तान के भरोसे पर खरा उतरते हुए ओवर की दूसरी गेंद पर ईशान किशन को पगबाधा आउट कर दिया।

राहुल और गिल की तूफानी साझेदारी
वहीं फॉर्म में चल रहे गिल ने अगले ओवर में लॉकी फर्ग्यूसन पर दो चौके जड़े। उन्होंने हिट, ड्राइव और पुल शॉट से दर्शकों के लिये मनोरंजन दोगुना कर दिया। गिल ने पांचवें ओवर में ब्लेयर टिकनर पर तीन चौके जड़े। युवा राहुल त्रिपाठी (22 गेंद में 44 रन) ने भी तेज लय जारी रखते हुए फर्ग्यूसन पर लगातार गेंदों पर एक चौक और एक छक्का लगाया। त्रिपाठी ने फिर सैंटनर पर शार्ट फाइन लेग पर चौका और सीधे एक छक्का जड़ा। वह आक्रामक दिख रहे थे और ईश सोढी पर एक्सट्रा कवर पर अपनी पारी का तीसरा छक्का जड़ा। पर ऐसा ही बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में डीप स्क्वायर लेग पर फर्ग्यूसन को कैच दे बैठे। उन्होंने गिल के साथ दूसरे विकेट के लिए 42 गेंद पर 80 रन जोड़े।

गिल ने गेंदबाजों को तोड़ा
शुभमन गिल ने सैंटनर की गेंद पर एक रन बनाकर 35 गेंद में अपना पहला टी20 अर्धशतक जड़ा। गिल एक छोर पर डटे थे और सूर्यकुमार यादव (13 गेंद में 24 रन) उनके साथ क्रीज पर थे जिन्होंने भी तेजी से रन जोड़ने की लय बनाये रखी, पर 13वें ओवर में मिड ऑफ पर ब्रेसवेल को कैच देकर आउट हुए। गिल ने 18वें ओवर की पहली गेंद पर फर्ग्यूसन की गेंद पर मिड ऑफ में चौका जड़कर अपना शतक पूरा किया। इसके बाद भी उन्होंने रनों की बरसात जारी रखी। कप्तान हार्दिक पंड्या (17 गेंद में 30 रन) ने भी रन गति को कम नहीं होने दिया। अंत में भारत ने 4 विकेट पर 235 रन बनाए।

पावरप्ले में ही गिरे 5 विकेट
न्यूजीलैंड की शुरुआत बेहद खराब रही। हार्दिक पंड्या ने पहले ओवर में फिन एलेन (3) को आउट किया। दूसरे ओवर में अर्शदीप सिंह को डेवोन कॉन्वे (1) और मार्क चैपमैन (0) का विकेट मिला। तीसरे ओवर में हार्दिक ने ग्लेन फिलिप्स को भी वापस भेज दिया। माइकल ब्रेसवेल 5वें ओवर में उमरान मलिक की गेंद पर बोल्ड हो गए। 6 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 5 विकेट पर 30 रन था।

छठे विकेट के लिए मिचेल सैंटनर और डैरेल मिचेल ने 31 रन जोड़े। लेकिन एक बार फिर भारतीय गेंदबाजों ने गुच्छे में विकेट लिये। शिवम मावी ने 9वें ओवर में सैंटनर (13) और ईश सोढ़ी (0) को आउट किया। अगले ही ओवर में कप्तान हार्दिक ने लॉकी फर्ग्यूसन को खाता खोले बिना वापस भेज दिया। 66 रनों पर डेरल मिचेल (35) के आउट होने के साथ ही न्यूजीलैंड की पारी 13वें ओवर में ही सिमट गई। भारत के लिए हार्दिक पंड्या ने 4 जबकि अर्शदीप, उमरान और शिवम मावी ने 2-2 विकेट लिये।

About bheldn

Check Also

नीतीश के ‘इतना बाल-बच्चा’ पर राबड़ी देवी का पलटवार, कहा- सीएम के एक बेटा है, उसे भी नहीं संभाल पाए

पटना बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ‘इतना बाल-बच्चा’ पर …