Bharat Jodo Yatra में शरीक हुआ था यह ‘खास मुस्लिम शख्स’, दिग्विजय ने करवाया परिचय तो राहुल बोले- अम्मी को कहिएगा सलाम

नई दिल्ली

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का समापन 30 जनवरी को श्रीनगर में हो चुका है। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी अलग-अलग राज्यों से होकर गुजरे और लोगों से मिलते हुए दिखाई दिए थे। एक ऐसी ही मुलाकात में कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने महाराष्ट्र में यात्रा के दौरान राहुल गांधी को एक ऐसे शख्स से मिलवाया जिससे मिलकर राहुल गांधी ने कहा “अम्मी को सलाम कहिएगा” , यह शख्स तनवीर जाफरी थे, वह कांग्रेस के दिवंगत सांसद अहसान जाफरी के बेटे हैं। बता दें कि अहसान जाफरी की 2002 में अहमदाबाद की गुलबर्ग सोसाइटी में दंगों के दौरान हत्या कर दी गयी थी।

मैं आने वाली पीढ़ी को इस ऐतिहासिक यात्रा के बारे में बताऊंगा
तनवीर जाफरी महाराष्ट्र में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान शामिल हुए थे। उन्होने कहा कि मैंने पहले ही ज़हन बना लिया था कि दो दिनों तक चलना है और लगभग 35 किमी की दूरी तय करना है। मैं महाराष्ट्र के जलगांव गया और राहुल गांधी से मिला और दो दिन 35 किलोमीटर तक उनके साथ चला।

तनवीर जाफरी की मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने राहुल गांधी से मुलाक़ात कराई। तनवीर जाफरी ने कहा कि कुछ देर के लिए वह राहुल गांधी के साथ चले और जनता में शामिल हो गए क्योंकि राहुल गांधी काफी तेज चल रहे थे। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने मां जाकिया जाफरी के लिए ‘सलाम’ भेजा था । तनवीर जाफरी ने कहा कि अपने परिवार में आने वाली पीढ़ी को यह संदेश दे सकुंगा कि मैं उस वक्त ज़िंदा था जब राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा निकाली थी और मैं इसमें शामिल हुआ था।

कौन हैं जकिया जाफरी, जिन्हें राहुल गांधी ने सलाम कहा
गुजरात दंगों के दौरान जकिया जाफरी ने अपने पति अहसान जाफरी को खो दिया था, जो कांग्रेस के पूर्व सांसद थे। इस हिंसा में 69 लोगों की जान गई थी। 28 फरवरी, 2002 को अहमदाबाद के मेघानीनगर इलाके में गुलबर्ग सोसाइटी पर हुए हमले में जो लोग मारे गए थे, उनमें से 30 अभी भी लापता हैं। जाकिया के पति भी उन्हीं लोगों में शामिल हैं जिनके अवशेष आज तक नहीं मिले हैं। इस मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट की तरफ से नियुक्त की गई एसआईटी द्वार करवाई गई थी।

About bheldn

Check Also

AAP को विदेश से करोड़ों रुपये की अवैध फंडिंग? ED ने गृह मंत्रालय को सौंपी रिपोर्ट, पार्टी ने बताया मोदी साजिश

नई दिल्ली प्रवर्तन निदेशालय ने आम आदमी पार्टी की गलत तरीके से विदेश से करोड़ों …